दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मंजिष्ठा एक आयुर्वेदिक लता है। इसे संस्कृत भाषा में मजीठ कहा जाता है। इसका उपयोग औषधि रूप में उपयोग किया जाता है। यह पहाड़ी इलाकों में अधिक पाई जाती है। कई जगहों पर इसकी खेती भी की जाती है। इस लता के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

आसान शब्दों में कहें तो आयुर्वेद में यह लता एक वरदान है। इसके तने, पुष्प और जड़ तीनों चीज़ों का उपयोग किया जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो मंजिष्ठा में एंटी-वायरल, एंटी कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए  जाते हैं, जो कई बीमारियों में लाभदायक होते हैं। हालांकि, इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। अगर आपको मंजिष्ठा के फायदे के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

मौसमी बीमारियों में फायदेमंद

इसमें एंटी-वायरल गुण पाया जाता है, जो बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों में आराम देता है। साथ ही बुखार में भी राहत देता है। आयुर्वेद विशेषज्ञ फ्लू में मंजिष्ठा का काढ़ा पीने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से बहुत जल्द आराम मिल सकता है।

त्वचा की खूबसूरती में लाभ

मंजिष्ठा को त्वचा की खूबसूरती के लिए उपयोगी जड़ी-बूटी माना जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि मंजिष्ठा चहेरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ चेहरे से संबंधित सभी बीमारियों को दूर करती है। खासकर झाइयां और मुहांसे के लिए मंजिष्ठा का उपयोग करना श्रेष्ठकर होता है। इसके लिए मंजिष्ठा के पाउडर में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। जब पेस्ट सूख जाए, तो चेहरे को साफ पानी से धो लें।

बालों के लिए भी है लाभदायक

इसे हेयर डाई के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। मंजिष्ठा को बालों में लगाने से न केवल सफ़ेद बाल काले होते हैं, बल्कि बाल भी मजबूत हो जाते हैं। इससे आप अपने बालों की मालिश भी कर सकते हैं।

डायबिटीज़ रोग में भी है गुणकारी

मंजिष्ठा का काढ़ा पीने से डायबिटीज़ रोग में आराम मिलता है। इसमें पाए जाने वाले गुण शर्करा स्तर को नियंत्रित करते हैं। इसके लिए आप मंजिष्ठा का काढ़ा बनाकर पिएं। इसके स्वाद को मजेदार बनाने के लिए आप इसमें अन्य चीज़ें जैसे अदरक, सोंठ, काली मिर्च और शहद आदि डाल सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021