Move to Jagran APP

जानें, रोजाना साइकिल चलाने के फायदे और किन लोगों को करना चाहिए परहेज

एक शोध में खुलासा हुआ है कि सामान्य व्यक्ति को एक्सरसाइज के जरिए एक सप्ताह में 2000 कैलोरी बर्न करनी चाहिए। वहीं रोजाना एक घंटा साइकिल चलाने से एक सप्ताह में 1200 कैलोरी बर्न होती है। रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से 5 किलो वजन कम हो सकता है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 09:59 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 10:48 AM (IST)
जानें, रोजाना साइकिल चलाने के फायदे और किन लोगों को करना चाहिए परहेज
जानें, रोजाना साइकिल चलाने के फायदे और किन लोगों को करना चाहिए परहेज

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए संतुलित आहार और रोजाना एक्सरसाइज जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना एक्सरसाइज करने से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। खासकर, मोटापा, मानसिक तनाव, डायबिटीज और ह्रदय संबंधी बीमारियों में वर्कआउट करने से बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज और योग जरूर करें। अगर आपके पास पर्याप्त समय नहीं है, तो रोजाना साइकिलिंग कर स्वस्थ रह सकते हैं। इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। आइए जानते हैं कि रोजाना साइकिल चलाने के फायदे क्या-क्या हैं और किन लोगों को परहेज करना चाहिए-

loksabha election banner

-एक शोध में खुलासा हुआ है कि सामान्य व्यक्ति को एक्सरसाइज के जरिए एक सप्ताह में 2000 कैलोरी बर्न करनी चाहिए। वहीं, रोजाना एक घंटा साइकिल चलाने से एक सप्ताह में 1200 कैलोरी बर्न हो सकती है। ब्रिटिश शोध में यह भी खुलासा हुआ है कि रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से एक साल में 5 किलो वजन कम हो सकता है। इसके लिए आप बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए साइकिलिंग का सहारा ले सकते हैं। इससे मेटाबॉलिज़्म लेवल में भी सुधार होता है। आसान शब्दों में कहें तो मेटाबॉलिज़्म फ़ास्ट होता है।

-YMCA की एक शोध के अनुसार, आलस करने वाले लोगों की तुलना में रोजाना एक्सरसाइज करने वाले लोगों की उम्र 32 फीसदी अधिक रहती है। खासकर, मानसिक तनाव से व्यक्ति की सेहत पर व्यापक असर पड़ता है। वहीं, साइकिलिंग करने से मानसिक तनाव, डिप्रेशन और चिंता से निजात मिलता है।

-एक अन्य शोध के जरिए यह पता चला है कि साइकिल चलाने से बाउल कैंसर का खतरा कम हो जाता है। कई शोधों में यह भी बताया गया है कि रोजाना साइकिल चलाने से ब्रैस्ट कैंसर का खतरा कम जाता है। वहीं, हृदय संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए साइकिल चलाना फायदेमंद होता है।

किन लोगों को करना चाहिए परहेज

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अस्थमा और घुटनों के दर्द से पीड़ित लोगों को साइकिल चलाने से परहेज करना चाहिए। वहीं, रोजाना सुबह में साइकिल चलाना फायदेमंद होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.