Move to Jagran APP

दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना जरूर करें भस्त्रिका प्राणायाम, जानें करने का तरीका

कोरोना वायरस महामारी के दौर में स्वस्थ रहना बेहद जरुरी है। अगर इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है तो बीमारियां दूर रहती हैं। इसके लिए अपनी खानपान और वर्कआउट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही अपने जीवन में योग को जरूर शामिल करें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 06 Dec 2020 09:14 AM (IST)
दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना जरूर करें भस्त्रिका प्राणायाम, जानें करने का तरीका
प्राणायाम सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है।

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी के दिनों में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है। इस दौरान हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इससे सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कोरोना वायरस महामारी के दौर में स्वस्थ रहना बेहद जरुरी है। अगर इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है, तो बीमारियां दूर रहती हैं। इसके लिए अपनी खानपान और वर्कआउट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही अपने जीवन में योग को जरूर शामिल करें। योग करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। खासकर प्राणायाम सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। प्राणायाम के कई प्रकार हैं। इनमें एक भस्त्रिका प्राणायाम है, जो करने में बेहद सरल और सहज है। इस योगासन के कई फायदे हैं। अगर आपको नहीं पता हैं, तो आइए जानते हैं कि भस्त्रिका प्राणायाम कैसे करें और क्या इसके फायदे हैं-

loksabha election banner

भस्त्रिका प्राणायाम कैसे करें

 इसके लिए स्वच्छ वातावरण में पद्मानस की मुद्रा में बैठ जाएं। इसके बाद अपनी गर्दन और रीढ़ की हड्डी को एक सीध में रखें। शरीर झुका और ढीला-ढाला न हो। इसके बाद लंबी लें और फेफड़ें में वायु को भर जाने दें। इसके बाद एकबार में तेज़ी से सांस छोड़ें। इस आसन को एक बार में कम से कम दस बार जरूर करें। जबकि रोजाना सुबह और शाम दोनों समय में इस आसन को करें। योग करते समय एक चीज का अवश्य ध्यान दें कि शारीरिक शक्ति का दमन न करें। भस्त्रिका प्राणायाम के फायदे निम्न हैं।

रक्त चाप नियंत्रित रहता है

इस योग को करने से रक्त चाप नियंत्रित रहता है। जबकि शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है। साथ ही श्वसन तंत्र मजबूत होता है।

हृदय रोग में फायदेमंद

भस्त्रिका प्राणायाम करने से शरीर में ऑक्सीजन का संचार तीव्र गति से होता है। जबकि कार्बन डाईऑक्साइड का स्तर कम होता है, जिससे हृदय रोग दूर होता है। इस योग को करने से गले से संबंधित सभी तकलीफें खत्म हो जाती हैं।

तनाव को दूर करता है

आधुनिक समय में लोग तनाव और अवसाद से ग्रसित हैं। इससे बचने के लिए भस्त्रिका प्राणायाम कारगर उपाय है। तनाव से जूझ रहे लोगों को भस्त्रिका प्राणायाम रोजाना करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.