Move to Jagran APP

Lemon Water Benefits: वेट लॉस का बढ़िया तरीका है नींबू पानी, जानें कैसे वजन घटाने में है मददगार

Lemon Water Benefits सर्दियों में अक्सर अपना वजन कंट्रोल में रखना मुश्किल हो जाता है। इस मौसम में अक्सर लोग ओवरईटिंग करते हैं जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में अपने बढ़ते वजन में कंट्रोल में रखने के लिए नींबू शहद का पानी एक बढ़िया विकल्प है। आइए जानते हैं कैसे वजन कंट्रोल करने में मददगार है नींबू का पानी

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Wed, 03 Jan 2024 11:39 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jan 2024 11:39 AM (IST)
वजन घटाने में मददगार है नींबू पानी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Lemon Water Benefits: सर्दियों में कड़ाके की ठंड के साथ ही लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से भी परेशान रहते हैं। इस मौसम में अक्सर भूख ज्यादा लगती है, जिसकी वजह से हम दिनभर कुछ न कुछ खाते ही रहते हैं। साथ ही ठंड की वजह से फिजिकल एक्टिविटी कम होने की वजह से पाचन ठीक से नहीं हो पाता और इस वजह से भी वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में सर्दियों में अपना वजन कंट्रोल में रखना काफी मुश्किल को हो जाता है।

loksabha election banner

इस मौसम में लोग अपना वजन कंट्रोल करने के लिए कई उपाय अपनाते हैं। नींबू पानी इन्हीं उपायों में से एक है, जिसे कई लोग वेट लॉस के लिए अपनी रूटीन का हिस्सा बनाते हैं। वजन घटाने के लिए खाली पेट शहद नींबू का पानी पीना एक लोकप्रिय उपाय है। हालांकि, वेट लॉस के साथ ही यह अन्य कई फायदे भी पहुंचाता है, जिसे बहुत कम लोग ही जानते हैं। आइए जानते हैं खाली पेट शहद नींबू का पानी पीने के कुछ फायदे-

यह भी पढ़ें- कड़ाके की ठंड में नहीं होना चाहते बीमार, तो ऐसे रखें सेहत का ध्यान

भूख कंट्रोल करे

कुछ लोगों का मानना ​​है कि यह खाली पेट शहद नींबू का पानी पीने से भूख कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इस वजह से आप पूरा दिन ज्यादा खाने से बचे रहते हैं और इस तरह आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

पाचन बेहतर बनाए

नींबू पानी पाचन एंजाइमों के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करता है। इससे पोषक तत्वों का बेहतर अब्जॉर्प्शन हो सकता है और संभावित रूप से वजन प्रबंधन में सहायता मिल सकती है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे

शहद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स चीनी की तुलना में कम होता है। ऐसे में सीमित मात्रा में नींबू के पानी में इसका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी गुणकारी होता है। शहद नींबू के साथ मिलकर, ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। साथ ही यह संभावित रूप से मीठे स्नैक्स की लालसा को भी कम कर सकता है।

मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाए

माना जाता है कि शहद और नींबू का कॉम्बिनेशन आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है, जो पूरे दिन बेहतर कैलोरी बर्न करने में योगदान दे सकता है।

डाइड्रेट रखे

वजन घटाने के लिए हमारा हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। ऐसे में शहद नींबू का पानी अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप आसान और स्वादिष्ट तरीके से खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं। शरीर में पानी की पूर्ति होने से आपको भूख कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

बॉडी डिटॉक्सीफाई करे

नींबू पानी को एक बढ़िया डिटॉक्सिफिकेशन ड्रिंक माना जाता है। यह स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देकर, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- इन फूड आइटम्स में पाया जाता है हेल्दी फैट, जो वजन कंट्रोल करने में है बेहद मददगार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.