Move to Jagran APP

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज में लाभकारी हैं लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली ये सब्जियां, आज ही करें डाइट में शामिल

Vegetables for Diabetes इन दिनों लगातार बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के प्रति हमारी लापरवाही कई समस्याओं की वजह बन रही है। डायबिटीज ऐसी ही एक समस्या है जो कई लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं। इसलिए इसे खानपान और दवाइयों की मदद से कंट्रोल किया जाता है। आप डायबिटीज में ये सब्जियां खा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Fri, 07 Jul 2023 07:59 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jul 2023 08:20 AM (IST)
डायबिटीज में खाएं लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले ये सब्जियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vegetables for Diabetes: इन दिनों कई सारे लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं। बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदत लोगों को डायबिटीज समेत कई समस्याओं का शिकार बना रही है। डायबिटीज इन्हीं समस्याओं में से एक है। यह एक गंभीर समस्या है, जिसे पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है। हालांकि, डायबिटीज होने पर इसे दवाइयों और सही खानपान की मदद से कंट्रोल किया जाता है।

loksabha election banner

इस बीमारी से पीड़िक व्यक्ति को अपने आहार का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, वरना जरा सी लापरवाही भी भारी पड़ने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आप हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में, जो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स की वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभकारी साबित होगी।

ब्रॉकली

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है, जो विटामिन सी, पोटेशियम और फोलेट सहित फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर के स्तर में अचानक बढ़ोतरी का कारण नहीं बनता है।

गाजर

गाजर बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन ए आंखों, इम्युनिटी और सेल्स की हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण है। गाजर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

फूलगोभी

फूलगोभी एक फायदेमंद सब्जी है, जिसे पकाकर या कच्चा खाया जा सकता है। इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। फूलगोभी फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है।

खीरा

खीरा कम कैलोरी वाली सब्जी है, जिसमें पानी की मात्रा काफी अधिक होती है। यह विटामिन के और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत हैं। खीरे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

बैंगन

बैंगन नाइटशेड परिवार का सदस्य है और फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसे कई तरीकों से पकाया जा सकता है।

ग्रीन बीन्स

हरी फलियां यानी ग्रीन बीन्स फाइबर, विटामिन ए और सी और फोलेट का अच्छा स्रोत हैं। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इन्हें पकाकर या कच्चा खाया जा सकता है।

मशरूम

मशरूम एक कम कैलोरी और कम कार्ब वाली सब्जी है, जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। यह विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। मशरूम में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसे कई तरह से पकाया जा सकता है।

पालक

पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है जो फाइबर, विटामिन ए, सी, और के और फोलेट से भरपूर होती है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसे पकाकर या कच्चा खाया जा सकता है।

टमाटर

टमाटर लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है। यह विटामिन सी और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत हैं। टमाटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसे पकाकर या कच्चा खाया जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.