नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Peanuts For Health: सर्दी का मौसम आते ही बाज़ारों में मूंगफली भी मिलनी शुरू हो जाती है। हालांकि, ठंड आने में अभी वक्त है, लेकिन कई दिनों तक हुई बारिश ने गर्मी के पारे को नीचे कर दिया है। जिससे लग रहा है कि सर्दियां जल्द ही आने वाली हैं। सर्दी में हम सभी को भूख ज़्यादा लगती है और कई तरह के स्नैक्स का ऑप्शन भी होता है। जिसमें सबसे ऊपर रहती हैं मूगफलियां। मूंगफली भूख तो मिटाती ही हैं, लेकिन साथ ही यह प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट्स, फाइबर और फैटी एसिड्स का उच्च स्त्रोत भी हैं। जो न सिर्फ हमारे शरीर को एनर्जी देते हैं, बल्कि बीमारियों को भी दूर रखते हैं।

अगर आप अभी तक मूंगफलियों के फायदों से अनजान थे, तो आइए डालें इन पर एक नज़र...

दिल की सेहत के लिए बेहतरीन

मूंगफलियों की पर्याप्त मात्रा बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है, जिससे दिल की सेहत बनी रहती है। साथ ही शोध बताते हैं कि मूंगफली ब्लड प्रेशर के स्तर को भी कम करती हैं।

डायबिटीज़ के जोखिम को कम करती हैं

अगर आप डायबिटीज़ से जूझ रहे हैं, तो मूंगफलियां आपके लिए एक अच्छा स्नैक साबित हो सकती हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ इसमें बैड फैट्स नहीं होते, जिससे ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है। साथ ही मूंगफली में मैग्नीशियम की मात्रा भी अच्छी होती है, जो इंसुलिन को रेगुलेट करता है।

शरीर की सूजन को दूर करती हैं

मूंगफली स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत है, जो ओलिक एसिड से आता है - वही यौगिक जो जैतून के तेल में पाया जाता है। मूंगफली में यह विशेष गुण कोशिकाओं में सूजन और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

कई तरह के कैंसर को दूर करने का काम करती हैं

शोध से पता चलता है कि मूंगफली खाने से कई तरह के कैंसर से बचा जा सकता है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन-ई होता है और यह रेस्वेराट्रोल का एक उत्कृष्ट स्रोत है, एक अन्य पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट, जिसे कैंसर के खतरे को कम करने के लिए माना जाता है।

वज़न घटाने में फायदेमंद

मूंगफली में हाई प्रोटीन और फाइबर होता है, जो वज़न कम करने में मदद करते हैं। प्रोटीन एनर्जी बूस्ट करने का काम करता है और फाइबर पेट बरता है।

मूंगफली के नुकसान

मूंगफली सेहत के लिए फायदों से भरी है, लेकिन जैसे किसी भी चीज़ की अति नुकसान पहुंचा सकती है, उसी तरह मूंगफली का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन नुकसान करने लगता है। ज़्यादा मूंगफली वज़न को बढ़ाने के साथ पाचन में दिक्कत पैदा कर सकती है। ज़्यादा मूंगफली खाना पूरी सेहत के लिए ही ठीक नहीं है।

साथ ही अलग आपको मूंगफली से एलर्जी है, तो आपको इसे खाने से बचना चाहिए। मूंगफली से एलर्जी होने पर नाक बहना, गले की खराश, स्किन से जुड़ी दिक्कत, पाचन से जुड़ी समस्याएं, सांस फूलना आदि परेशानियां हो सकती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Ruhee Parvez

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट