Move to Jagran APP

Cloves Water: लौंग के पानी में हैं गजब के गुण, लेकिन गर्मी में सेवन से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

Cloves Water रसोई के साथ-साथ स्वस्थ्य जीवन शैली पाने के लिए भी लौंग का इस्तेमाल काफी लोकप्रिय है। लेकिन गर्मी के मौसम में लौंग के सेवन के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Fri, 21 Apr 2023 09:58 AM (IST)Updated: Fri, 21 Apr 2023 09:58 AM (IST)
लौंग के पानी में हैं गजब के गुण, लेकिन गर्मी में सेवन से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cloves Water: लौंग भारतीय रसोई के महत्वपूर्ण मसालों में से एक है। खाना बनाते वक्त इसका इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन स्वस्थ्य जीवन शैली पाने के लिए भी लौंग का इस्तेमाल काफी लोकप्रिय है। आपने बहुत से लोगों को लौंग के पानी का सेवन करते हुए देखा होगा। इस लेख में यही जानने की कोशिश करेंगे कि आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन्स जैसे विटामिन ई, सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर लौंग का सेवन गर्मी में करना चाहिए या नहीं। साथ ही यह भी जानेंगे कि इस मौसम में लौंग का पानी पीने के क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

loksabha election banner

गर्मियों में लौंग का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ

सिरदर्द ठीक करने में मदद करे

गर्मी के दिनों में कई लोगों में सिरदर्द की समस्या बढ़ जाती है। लौंग के तेल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर मालिश करने से आपका सिर दर्द ठीक हो सकता है।

मुंह के छालों को ठीक करे

गर्मियों में अक्सर लोगों को मुंह में छाले हो जाते हैं। आप लौंग की मदद से इसका इलाज कर सकते हैं। प्रभावित जगह पर लौंग का तेल मलने या लौंग चबाने से दर्द और सूजन में राहत मिल सकती है। इसके अलावा लौंग के पानी का गरारा भी कर सकते हैं।

त्वचा को ठीक करे

गर्मी का मौसम त्वचा के लिए काफी कठोर होता है। इस दौरान सनबर्न जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में लौंग को डाइट में शामिल करने से स्किन ट्रीटमेंट में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह एंटी-एजिंग गुणों वाला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है, जो तेज धूप के संपर्क में आने से होने वाली एजिंग की समस्या को कम कर सकता है।

पाचन में सुधार करे

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, पाचनक्रिया सुस्त होने लगती है और पेट से संबंधी कई समस्याएं भी होने लगती है। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट लौंग का सेवन करना चाहिए, जिससे इसमें राहत मिलती है। वहीं खाने के बाद लौंग चबाने से एसिडिटी और सीने में जलन जैसी समस्याओं से भी राहत मिल सकती है।

मच्छर से बचने में मदद करे

गर्मियों के मौसम में आने वाली तमाम दिक्कतों में से एक है मच्छर का काटना। कई बार कीड़ों के काटने से गंभीर समस्या भी हो सकती है। इससे बचने के लिए अपने शरीर के खुले हिस्सों पर लौंग का तेल लगाएं। लौंग में पाए जाने वाले केमिकल कंपाउंड यूजेनॉल में एंटीसेप्टिक और एनेस्थेटिक गुण होते हैं। हालांकि, इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें क्योंकि यूजेनॉल कुछ लोगों के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है।

गर्मी के मौसम में लौंग के साइड इफेक्ट

आंखों में जलन

अगर अधिक मात्रा में लौंग का इस्तेमाल किया जाए, तो आंखों में जलन जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और लीवर की समस्या वाले लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए लौंग का सेवन नहीं करना चाहिए।

खून का पतला होना

लौंग का ज्यादा सेवन आपके खून को पतला कर सकता है। इसके अलावा लौंग का तेल रक्तस्राव के मुद्दों का कारण बनता है। इसलिए इन समस्याओं से जूझ रहे व्यक्ति को लौंग के सेवन से बचना चाहिए।

ब्लड शुगर को कम करे

लौंग रक्त शर्करा के स्तर को बहुत अधिक गिरा सकती है, खासकर अगर आप डायबिटीज का ट्रीटमेंट ले रहे हैं। इसलिए अगर आप दवाइयां ले रहे हैं, तो लौंग का सेवन करने से पहले डॉक्टर से चर्चा करें।

शरीर की गर्मी बढ़ा सकता है

गर्मी के मौसम में अधिक मात्रा में लौंग का सेवन करने से बचना चाहिए। यह शरीर का तापमान बढ़ सकता है। इसलिए खासतौर पर गर्मियों में इसके सेवन पर ध्यान दें और इसकी मात्रा सीमित रखें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.