Move to Jagran APP

Walnuts Benefits: प्रेग्नेंसी में मां खाएंगी अखरोट, तो शिशु को मिलेंगे ढेरों फायदे!

Walnuts Benefits प्रेग्नेंसी के वक्त सभी महिलाओं को सेहतमंद डाइट लेने की सलाह दी जाती है ताकि उनके साथ होने वाले बच्चे का स्वास्थ्य भी अच्छा रहे। ऐसे में अखरोट अपने पोषक तत्वों की मदद से मां और बच्चे की सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sun, 10 Apr 2022 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 10 Apr 2022 10:10 AM (IST)
Walnuts Benefits: जानें मां और होने वाले बच्चे के लिए अखरोट के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Walnuts Benefits: प्रेग्नेंसी एक ऐसा समय होता है, जो किसी भी पैरेंट के लिए खास होता है। इस समय मां और बच्चे की सेहत के लिए खानपान की एहमियत बढ़ जाती है। इस दौरान डॉक्टर से लेकर घर के बड़े-बुजुर्ग भी हेल्दी और अच्छी चीज़ें खाने की सलाह देते हैं। सबकी यही ख्वाहिश होती है कि मां और बच्चे दोनों स्वस्थ और तंदुरुस्त रहें।

loksabha election banner

प्रेग्नेंसी के समय मां जो भी खाती है, उसका सीधा असर होने वाले बच्चे पर पड़ता है। इसलिए इस दौरान पोषण से भरपूर डाइट लेना काफी ज़रूरी हो जाता है। खाने में फल, जूस, मौसमी सब्ज़ियों के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे तत्वों का ज्यादा से ज्यादा सेवन बेहतर माना जाता है। इस दौरान ड्राई फ्रूट्स के भी अपने फायदे होते हैं। सभी ड्राईफ्रूट्स कुछ न कुछ लाभ पहुंचाते हैं। आज हम इन्हीं में से एक की बात करेंगे, जो है अखरोट। प्रेग्नेंसी में इसके फायदे अनेक हैं। तो आइए जानें कि प्रेग्नेंसी में अखरोट को डाइट में शामिल करने के क्या फायदे होते हैं।

प्रेग्नेंसी में अखरोट के फायदे

1. प्रेग्नेंसी के दौरान आपके और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी होता है कि आप तनाव से दूर रहें। अखरोट में मौजूद मेलाटोनिन तत्व आपको स्ट्रेस से दूर रखता है। इतना ही नहीं, ये अच्छी नींद लेने में भी मदद करता है।

2. इसमें विटामिन बी-कॉम्पलेक्स, कॉपर और राईबोफ्लेविन भी मौजूद होते हैं, जो भ्रूण के विकास में काफी मददगार साबित होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-ई आपकी बॉडी में सेल्स के विकास में मदद करते हैं।

3. अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और प्रोटीन से भरपूर होता है। जो कॉलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ बच्चे की आंखों और दिमाग के विकास के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

4. अखरोट में मौजूद मैंगनीज़ आपके बच्चे की हड्डियों को मज़बूत बनाने का काम करता है। एक अखरोट शरीर में करीब आधे दिन के मैंगनीज़ की पूर्ति कर सकता है।

5. साथ ही अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी अच्छी होती है, जो इम्यून सिस्टम को मज़बूत तो बनाती ही है, साथ ही बच्चे को भी बीमारियों से बचाती हैं। इसलिए अखरोट को हमेशा इसकी ब्राउन स्किन के साथ ही खाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। दिन में 3-4 से ज़्यादा अखरोट का सेवन न करें। कई लोगों को नट्स से एलर्जी भी होती है, इसलिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह कर ही डाइट में शामिल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.