नई दिल्ली, जेएनएन। ये बात सच है कि मच्छर के काटने से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं और मच्छर के काटने से जानलेवा बीमारियां भी होने का खतरा रहता है। लेकिन कुछ ही ऐसे मच्छर होते हैं, जो इंसानों को काटते हैं और उनसे इंसानों को खतरा है। आज जानते हैं मच्छरों की लाइफ कितनी लंबी होती है और कौन-कौन से मच्छर इंसानों के लिए खतरनाक होते हैं।

कितना जीते हैं मच्छर?

अगर मच्छरों की जिंदगी की बात करें तो मच्छर 2 महीने से ज्यादा दिन तक जीवित नहीं रह पाते हैं। वहीं मादा मच्छर, नर मच्छर के मुकाबले काफी ज्यादा दिनों तक जीता है। अगर नर मच्छरों की लाइफ के बारे में बात करें तो वो दिन ही जीवित रह पाते हैं और मादा मच्छर 6 से 8 हफ्तों तक जिंदा रहता है। दरअसल मादा मच्छर हर तीन दिन में अंडे देते हैं और मादा मच्छर करीब 2 महीने तक जीवित रह सकते हैं।

कौन से मच्छरों से है खतरा?

अगर इंसानों को सबसे ज्यादा खतरा है तो वो मादा मच्छरों से हैं, क्योंकि मादा मच्छर ही इंसान का खून चूसते हैं। वहीं नर मच्छर तो पेड़-पौधों के रस से काम चला लेते हैं। दरअसल मादा मच्छरों को अंडे देने के लिए खून की आवश्यकता होती है और एक मच्छर 500 से अधिक अंडे देता है। बता दें कि डेंगू जैसी गंभीर बीमारियां भी मादा मच्छरों को काटने से होती है।

गौरतलब है कि दुनिया भर में मच्छरों की करीब 3 हजार 500 प्रजातियां पाई जाती हैं। लेकिन इनमें से ज़्यादातर नस्लें इसानों को बिल्कुल परेशान नहीं करतीं। ये वो मच्छर हैं जो सिर्फ फलों और पौधों के रस पर जिंदा रहते हैं। 

Posted By: Mohit Pareek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस