Move to Jagran APP

Jaggery During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान करेंगी गुड़ का सेवन तो होंगे ये 5 फायदे

Jaggery During Pregnancy गर्भावस्था के दौरान चीनी के स्वस्थ विकल्प की तलाश है? हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गुड़ का कम मात्रा में सेवन करने से कई फायदे मिल सकते हैं। तो अगर आप गुड़ के फायदों के बारे में नहीं जानतीं तो यह आर्टिकल ज़रूर पढ़ें।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 25 Feb 2022 04:30 PM (IST)Updated: Sat, 26 Feb 2022 09:37 AM (IST)
Jaggery During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान करेंगी गुड़ का सेवन तो होंगे ये 5 फायदे
Jaggery During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान करेंगी गुड़ का सेवन तो होंगे ये 5 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Jaggery During Pregnancy: प्रेग्नेंसी एक ऐसा समय है जब किसी को मीठा तो किसी को चटपटा खाने की चाहत होती है। अगर आपको भी अक्सर मीठा खाने का दिल चाहता है और कुछ हेल्दी खाना चहती हैं, तो ऐसे में आपके लिए गुड़ बेस्ट रहेगा। वैसे तो गुड़ सभी के लिए एक हेल्दी ऑप्शन माना जाता है। अगर गुड़ का सेवन सही मात्रा में किया जाए, तो यह उन महिलाओं को फायदा पहुंचा सकता है जो मां बनने जा रही हैं।

loksabha election banner

एक्सपर्ट्स की मानें तो गुड़ हार्मोनल असंतुलन को मैनेज करने के साथ, इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और सूजन व दर्द जैसी दिक्कतों को कम करता है। तो आइए जानें कि प्रेग्नेंट महिलाओं को गुड़ किस-किस तरह फायदा कर सकता है।

आयरन से भरपूर होता है गुड़

आयरन स्वस्थ रक्त कोशिकाओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण है। गुड़ में आयरन थोड़ी मात्रा होती है, जो इसे रोज़ाना इस्तेमाल के लिए हेल्दी और चीनी की तुलना में बेहतर विकल्प बनाता है।

संक्रमण को रोकने का काम करता है गुड़

गुड़ के सेवन से ख़ून साफ होता है और गर्भावस्था के दौरान गुड़ खाने से आपका खून तो साफ होगा ही साथ ही ख़ून को अशुद्ध करने वाले अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर भी निकल जाते हैं। इसमें कई एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण से बचने में मदद कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर होती है।

गुड़ शरीर में पानी का रुकना भी कम करता है

गर्भावस्था के दौरान शरीर में पानी का रुकना एक आम समस्या है, जिसे गुड़ ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है। गुड़ में मध्यम मात्रा में पोटैशियम और सोडियम की उपस्थिति इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करती है।

पाचन को बढ़ावा दे सकता है गुड़

अगर गर्भावस्था के दौरान कब्ज़ और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तो गुड़ इसमें काम आ सकता है। गुड़ चीनी का प्राकृतिक रूप है जो पाचन एंजाइमों के स्राव का कारण बनता है और यह उचित पाचन को बढ़ावा देता है। यह कब्ज़ से राहत दिलाने में भी मदद करता है

हड्डियों को स्वस्थ रखता है गुड़

क्योंकि गुड़ में मैग्नीशियम होता है इसलिए इसे खाने से हड्डियों और जोड़ों को मज़बूती मिलती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.