Move to Jagran APP

Chana Health Benefits: दिन में एक बार जरूर खाएं भुने हुए चने, जानिए कौन-कौन सी बीमारियों का करेंगे उपचार

Chana Health Benefits भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन नमी कैल्शियम आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो सेहत को फायदा पहुंचाता है। अनिमिया में इसका सेवन बेहद असरदार है इसके सेवन से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 03:28 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 03:28 PM (IST)
Chana Health Benefits: दिन में एक बार जरूर खाएं भुने हुए चने, जानिए कौन-कौन सी बीमारियों का करेंगे उपचार
अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो भुने हुए चने को अपनी डाइट में शामिल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कुरकुरा भुना हुआ चना खाने में बेहद मज़ेदार लगता है। पोषक तत्वों से भरपूर चने का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंह है। भुने हुए चने को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो सेहत को फायदा पहुंचाता है। अनिमिया में इसका सेवन बेहद असरदार है, इसके सेवन से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है। अगर कमर में दर्द रहता है तो इसका सेवन करें, दर्द से निजात मिलेगी। हॉर्मोन्स को बैलेंस करता है चना।  बॉडी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो दिन में एक बार भुने हुए चने का जरूर सेवन करें। इतने गुणकारी चने का सेवन सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है जानिए।

loksabha election banner

कब्ज का बेहतरीन इलाज है चना:

कब्ज से परेशान रहते हैं तो रोजाना भुने हुए चने का सेवन करें। भुने चने खाने से बॉडी को एनर्जी मिलेगी, साथ ही कब्ज से भी निजात मिलेगी।

शुगर कंट्रोल करता है चना:

भुने हुए चने का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। भुना हुआ चना ग्लूकोज को सोख लेता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। इसी वजह से शुगर के मरीजों को भुना हुआ चना खाने की सलाह दी जाती है।

वजन कंट्रोल करता है: 

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो भुने हुए चने को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर वजन को कम करने में मददगार होता है। फाइबर पेट को लंबे वक्त तक भरा रखता है, जिससे आपको भूख जल्दी नहीं लगती।

अनिमिया का करता है उपचार:

चने में भरपूर आयरन मौजूद होता है जो बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है। अगर किसी के शरीर में खून की कमी है तो रोजाना भुना चना खाए।

इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है:

भुना हुआ चना इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है। कोरोनाकाल में इसके सेवन से मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.