Move to Jagran APP

Eggplant Benefits: जान लेंगे बैंगन खाने के फायदे, तो फौरन कर लेंगे इसे डाइट में शामिल

Eggplant Benefits बैंगन एक ऐसी सब्ज़ी है जिसे कई लोग बेहद पसंद करते हैं तो कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें यह सब्ज़ी बिल्कुल पसंद नहीं आती। अगर आप भी बैंगन को खाना पसंद नहीं करते तो हम आपके लिए लाए हैं इसके 4 फायदे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 21 Jul 2022 05:30 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jul 2022 05:58 PM (IST)
Eggplant Benefits: जान लेंगे बैंगन खाने के फायदे, तो फौरन कर लेंगे इसे डाइट में शामिल
Eggplant Benefits: बैंगन खाने के फायदे जानते हैं आप?

नई दिल्ली लाइफस्टाइल डेस्क। Eggplant Benefits: सब्ज़ियां हमेशा एक हेल्दी डाइट का हिस्सा होती हैं, क्योंकि यह विटामिन, खनीज और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। साथ ही यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का काम करती हैं। आज हम ऐसी है एक सब्ज़ी के बारे में बताने का जा रहे हैं, जो काफी कम लोगों को पसंद आती है, लेकिन इसका सेवन आपको कई समस्याओं से दूर रखने का काम करता है।

loksabha election banner

जी हां, हम बात कर रहे हैं बैंगन की, जो अपने पोषक तत्वों के लिए जाना जाता है। इसे कई तरीके से पकाया जाता है। आप इसे हफ्ते में एक बार खा सकते हैं, जिससे शरीर को फायदे पहुंच सकें। तो आइए जानें बैंगन खाने के फायदों के बारे में।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी बैंगन फायदेमंद हो सकता है। बैंगन में पोटैशियम होता है, जो इसे उन लोगों के लिए लाभदायक बना देता है, जो हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे होते हैं। पोटैशियम न सिर्फ इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि यह शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है, जिससे रक्तचाप नियंत्रण में रहता है।

वज़न कम करने में मददगार

बैंगन में मौजूद फाइबर वज़न को घटाने में भी मदद करता है। इसके सेवन के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती। साथ ही इसमें कैलोरी भी कम होती है, जिससे वज़न नहीं बढ़ता।

ब्लड शुगर पर असर

बैंगन का सेवन आपके ब्लड शुगर स्तर के लिए अच्छा हो सकता है। इस सब्ज़ी का ग्लाइसेमिक स्कोर काफी कम है, इसलिए डायबिटीज के मरीज़ इसे आसानी से डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही सब्ज़ी में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने का काम करते हैं।

त्वचा के लिए अच्छा

बैंगन एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं, जो फ्री-रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। साथ ही बैंगन में मौजूद पानी का अच्छा स्तर टॉक्सिन्स को दूर कर त्वचा को हेल्दी रखता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Pexel

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.