Move to Jagran APP

रिटायरमेंट के बाद इन तरीकों से रखें खुद को फिट, एक्टिव और इंगेज

रिटायरमेंट के बाद जिंदगी खत्म नहीं बल्कि शुरू होती है। आपके पास भरपूर मौका होता है नई-नई चीज़ों को एक्सप्लोर करने का लेकिन साथ ही साथ उम्र के इस दौर में खुद को फिट रखना भी जरूरी है। तो कैसे करें फिटनेस मेनटेन आइए जानते हैं यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 02 Feb 2022 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 02 Feb 2022 08:28 AM (IST)
महिला व पुरुष पार्टनर एक्सरसाइज करते हुए

काम से रिटायर होने के बाद एक अलग जिंदगी की शुरूआत होती है। ऐसी कई सारी चीज़ों को करने का मौका होता है जो नौकरी की भागदौड़ में मैनेज करना मुश्किल टास्क होता था खासतौर से फिट रहने का। लेकिन एक दूसरी समस्या भी रिटायरमेंट के बाद सामने होती है वो है उम की। जिसमें आप थकाने औऱ भगाने वाली एक्टिविटीज़ चाहकर भी नहीं कर सकते। तो ऐसे में खुद को फिट रखने के और दूसरे तरीकों पर आपको फोकस करना चाहिए, जैसे...

loksabha election banner

1. हेल्दी खानपान

शुद्ध शाकाहारी भोजन करने से तन और मन दोनों ही शांत और स्वस्थ रहते हैं। बहुत ज्यादा तला-भुना, मिर्च-मसालेदार भोजन किसी भी आयु वर्ग के लिए सही नहीं होता। संतुलित और सादा भोजन बॉडी के कई जरूरी न्यूट्रिशन की पूर्ति करने के साथ इम्युनिटी को भी दुरुस्त रखता है जिससे बढ़ती उम्र में होने वाली कई बीमारियों से लंबे समय तक बचा रहा जा सकता है। खाने का टाइम और क्वांटिटी पर भी इस उम्र में ध्यान देना जरूर होता है।

2. एक्सरसाइज करने की आदत डालें

बढ़ती उम्र में शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं जिसकी वजह से नौजवानों जैसी भागदौड़ वाली एक्सरसाइजेस करना तो मुमकिन नहीं लेकिन अपनी क्षमतानुसार एक्टिविटीज़ और एक्सरसाइजेस तो की ही जा सकती हैं। जिसमें सबसे पहला नंबर आता है- मॉर्निंग, इवनिंग वॉक, जॉगिंग का। योगा, मेडिटेशन को भी आपको अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए।

3. ब्रेन को एक्टिव रखें

खाली दिमाग शैतान का घर होता है। बेशक रिटायरमेंट के बाद आपके पास कुछ खास करने को नहीं होता लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप पुरानी बातों और चीज़ों को देखकर उदास होते रहें बल्कि अपने ब्रेन को दूसरी चीज़ों में इंगेज रखें- जैसे बच्चों के साथ वक्त बिताएं, अपनी पसंदीदा चीज़ों को समय दें, कुछ नया सीखें आदि।

4. सोशलाइज़ करें

क्योंकि आपके पास समय ही समय है तो इसे किसी ऐसी चीज़ में व्यस्त रखें जिससे आपका दिमाग तरोताजा रहे और आपको खुशी मिले। बुक क्लब, गेम क्लब, डांस, राइटिंग क्लब्स जैसे कई ऑप्शन्स हैं जिन्हें आप ज्वॉइन कर सकते हैं। यहां आपको न सिर्फ अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा बल्कि आपके ही तरह के और कई लोगों से बातचीत औऱ जान-पहचान बढ़ाने का भी। जो बहुत ही अच्छा अनुभव होता है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.