Move to Jagran APP

Migraine: माइग्रेन की समस्या दूर करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

Migraine माइग्रेन की समस्या दूर करने के लिए आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। इसमें मैग्नीशियम होता है जो हार्मोनल असंतुलन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके सेवन से सूजन भी कम होता है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Fri, 24 Feb 2023 12:40 PM (IST)Updated: Sat, 25 Feb 2023 09:23 AM (IST)
Migraine: माइग्रेन की समस्या दूर करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें
Migraine: माइग्रेन की समस्या दूर करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Migraine: अत्यधिक तनाव लेने से उच्च रक्तचाप और माइग्रेन की समस्या होती है। माइग्रेन होने पर सिर में कभी हल्का, तो कभी तेज दर्द होता है। यह दर्द कभी कभार असहनीय हो जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दी जुकाम, मानसिक तनाव, नसों में खिंचाव, थकान, कब्ज, नशा, खून की कमी आदि वजहों से माइग्रेन की समस्या होती है। अगर आप भी माइग्रेन के मरीज हैं और इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो डाइट में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं-  

loksabha election banner

डार्क चॉकलेट खाएं

माइग्रेन की समस्या दूर करने के लिए आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। इसमें मैग्नीशियम होता है, जो हार्मोनल असंतुलन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके सेवन से सूजन भी कम होता है। अगर आपकी नियमित अंतराल पर सिरदर्द की परेशानी होती है, तो डार्क चॉकलेट का सेवन जरूर करें।

केला खाएं

केले के सेवन से शरीर में तुरंत ऊर्जा का संचार होता है। इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। पोटेशियम रिच फूड खाने से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। वहीं, मैग्निशियम रिच फूड खाने से ब्लड शुगर और माइग्रेन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके लिए माइग्रेन की समस्या होने पर केले का सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो डाइट में केले को रोजाना शामिल कर सकते हैं।

सी फूड्स खाएं

अगर आप माइग्रेन की समस्या को दूर करना चाहते हैं, तो सी फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। इसके लिए टूना, साल्मन मछली समेत सीफूड का हफ्ते में दो बार जरूर सेवन करें। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो माइग्रेन में मददगार साबित होते हैं।  

बादाम खाएं

माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना बादाम का सेवन करें। इससे स्मरण शक्ति बढ़ती है। साथ ही दिमाग तेज होता है। इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है। इससे स्ट्रेस कम होता है। इसके लिए माइग्रेन के मरीज बादाम खाने की सलाह दी जाती है।

आंवला जूस पिएं

आप माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए आंवला जूस का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो माइग्रेन में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए माइग्रेन के मरीज आंवला या एलोवेरा जूस का सेवन जरूर सेवन करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.