Move to Jagran APP

World Liver Day 2024: लिवर में जमी गंदगी को साफ करने के लिए खानपान में शामिल करें ये 5 चीज़ें

हर साल 19 अप्रैल को World Liver Day मनाया जाता है। लिवर शरीर का वो अंग है जो कई जरूरी काम करता है। इसमें किसी भी तरह की खराबी ओवरऑल हेल्थ को प्रभावित कर सकती है। इसलिए इसे स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है। लिवर को समय- समय पर डिटॉक्स करके आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं। जिसके लिए इन चीज़ों को करें डाइट में शामिल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 18 Apr 2024 10:47 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 10:47 AM (IST)
World Liver Day 2024: लिवर को डिटॉक्स करने के तरीके

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। World Liver Day 2024: लिवर शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। खाना पचाने से लेकर, ब्लड को फिल्टर करने, विटामिन-डी को एक्टिव करने, शुगर लेवल को बैलेंस रखने के साथ कई जरूरी मिनरल्स व विटामिन को स्टोर करने का काम भी लिवर ही करता है। कह सकते हैं ओवरऑल हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए लिवर का हेल्दी होना बेहद जरूरी है। लिवर में गंदगी जमा होने या किसी तरह की खराबी आने पर इसकी कार्यक्षमता पर असर पड़ता है।  

loksabha election banner

लिवर में जमी गंदगी एलर्जी, कब्ज, पाचन और थकान जैसी कई समस्याओं की वजह बन सकती है। लंबे समय तक अगर ये परेशानियां बनी रहें, तो इससे हेपेटाइटिस, सिरोसिस, पीलिया और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।इसलिए लिवर को समय-समय पर डिटॉक्स करते रहना जरूरी है। खानपान में कुछ चीज़ों को शामिल कर लिवर को नेचुरली डिटॉक्स किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

लिवर को डिटॉक्स करने के तरीके

1. हल्दी

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन लिवर सेल्स की मरम्मत करता है और उसमें जमी गंदगी को दूर करने का काम करता है। हल्दी का सेवन लिवर में जमा फैट को भी निकालने में असरदार है।

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के गुण मौजूद होते हैं। जो खून में मौजूद गंदगी को सोखने का काम करते हैं। लिवर में जी गंदगी को साफ करने के लिए पालक, सरसों का साग, केल, धनिया इन्हें खासतौर से डाइट में शामिल करें।

3. खट्टे फल

खट्टे फलों में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो इम्युनिटी बढ़ाने के साथ बॉडी को डिटॉक्स करने का भी काम करता  है। इसके लिए अंगूर, संतरा, नींबू जैसे फलों को डाइट में शामिल करें। इनमें मौैजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स लिवर सूजन को कम करते हैं। 

4. लहसुन

लहसुन में सल्फर होता है, जिससे लिवर की गंदगी साफ होती है और वो अपना काम सही तरीके से कर पाता है। साथ ही इसमें सेलेनियम भी होता है, ये भी एक ऐसा मिनरल है जो विषाक्त पदार्थों को दूर करता है। 

ग्रीन टी

लिवर की सफाई में ग्रीन टी भी बेहद फायदेमंद है। इसमें प्लांट-बेस्ड एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिन्हें कैटेचिन के रूप में जाना जाता है, जो लिवर फंक्शन में मदद तो करते ही हैं साथ ही एक्स्ट्रा फैट को भी कम करते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- शरीर का रसोईघर होता है लिवर, एक्सपर्ट के बताए सुझावों से बनाएं इसे हेल्दी

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.