Move to Jagran APP

Gastric Problems: पेट में गैस से परेशान रहते हैं तो इन 4 फूड्स को करें डाइट में शामिल

Gastric Problems गैस्ट्रिक की समस्या भले ही आम होती जा रही है लेकिन कई बार यह गंभीर रूप धारण कर लेती है। गैस की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में उन चीज़ों को शामिल करें जिनसे आपको गैस से निजात मिल सके।

By Shahina Soni NoorEdited By: Published: Fri, 25 Jun 2021 11:41 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 11:41 AM (IST)
Gastric Problems: पेट में गैस से परेशान रहते हैं तो इन 4 फूड्स को करें डाइट में शामिल
पेट में गैस से परेशान रहते हैं तो इन 4 फूड्स को करें डाइट में शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गैस खान-पान और लाइफस्टाइल से पनपने वाली बीमारी है। कुछ लोगों को गैस बेहद परेशान करती है। गैसी की परेशानी ज़्यादा खट्टा, तीखा, मसाले वाला खाना खाने से, देर रात तक जागना, पानी कम पीना, गुस्सा, चिंता, बहुत देर तक एक ही जगह बैठे रहने आदि से पनपने लगती है। ज़्यादा चाय पीने से भी गैस परेशान करती है। गैस्ट्रिक की समस्या भले ही आम होती जा रही है, लेकिन कई बार यह गंभीर रूप धारण कर लेती है। गैस की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में उन चीज़ों को शामिल करें जिनसे आपको गैस से निजात मिल सके।

loksabha election banner

केले को करें डाइट में शामिल:

गैस से परेशान रहते हैं तो केले को करें डाइट में शामिल। केला ना सिर्फ हेल्थ को बेहतर करता है, बल्कि एसिड रिफ्लैक्स को कम भी करता है। कैल्शियम, आयरन एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर केला पेट की लाइनिंग पर म्यूकस पैदा करता है जिससे pH का स्तर कम हो जाता है। फाइबर से भरपूर केला एसिडिटी को कंट्रोल करता है।

तरबूज दिलाता है गैस से निजात:

गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखने वाला तरबूज गैस की समस्या से भी निजात दिलाता है। तरबूज में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन को बेहतर बनाता है, साथ ही खाने को पचाने में भी मदद करता है। अगर आप गैस्ट्रिक की समस्या से परेशान हैं तो तरबूज का सेवन जरूर करें।

खीरा करेगा एसिडिटी का उपचार:

गर्मी में खीरा खाना बेहद फायदेमंद होता है। खीरे में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है जो बॉडी को हाइड्रेट रखता है। गर्मी में खीरा डिहाइड्रेशन से निजात दिलाता है, इसका सेवन करने से एसिड रिफ्लैक्स कम हो जाता है। एसिडिटी और गैस की समस्या का बेहतर उपचार है खीरा।

नारियल पानी का करें सेवन:

गैस की समस्या से निजात पाने के लिए बासी मुंह गैस की दवा खाते हैं तो उससे बेहतर है कि नारियल पानी का सेवन करें। खाली पेट नारियल पानी का सेवन आपको गैस की समस्या से निजात दिलाता है। फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर नारियल पानी सुबह पीने से शरीर डिटॉक्सीफाई होता है, साथ ही एसिडिटी की समस्या से भी निजात मिलती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.