Move to Jagran APP

पुरानी बीमारियों से छुटकारा के लिए ड्रैगन फ्रूट खाएं, इसके ये हैं फायदे

DRAGON FRUIT BENEFIT- सेहत को बनाएं रखना चाहतें है तो ड्रैगन फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल करें। शुगर से लेकर आपका वजन कम करने तक की ताकत रखता हैं ये फ्रूट।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 01:37 PM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 01:37 PM (IST)
पुरानी बीमारियों से छुटकारा के लिए ड्रैगन फ्रूट खाएं, इसके ये हैं फायदे
पुरानी बीमारियों से छुटकारा के लिए ड्रैगन फ्रूट खाएं, इसके ये हैं फायदे

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। भारत में कम ही लोग ड्रैगन फ्रूट्स का नाम जानते हैं। जो लोग जानते हैं, वो उसके फायदे भी बखूबी जानते हैं और उसका सेवन भी करते हैं। ड्रैगन फ्रूट का वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस है। यह दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। यह एक किस्म की बेल पर लगने वाला फल है जिसका उपयोग सलाद, मुरब्बा, जेली और शेक बनाकर किया जा सकता है।

loksabha election banner

ड्रैगन फ्रूट खाने में जितना स्वादिष्ट है, उससे अधिक उसके उपयोग से होने वाले फायदे हैं। आपको बता दें कि ड्रैगन फ्रूट में ऐसे ढेरों गुणकारी पोषक तत्व पाएं जाते हैं जिनका इस्तेमाल त्वचा, बाल और स्वास्थ्य से संबंधित कई जटिल समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जा सकता है। हम आपको बताते हैं कि ड्रेगन फ्रूट कैसे आपको बीमारियों से बचाता है और आपकी सेहत के लिए जरूरी है।

शुगर की बीमारी में रामबाण है ड्रैगन फ्रूट। इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ बेटासानिन, फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये तत्व ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक साबित होते हैं।

दिल की हिफाजत करता है ड्रेगन फ्रूट- ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हृदय की धमनियों (आर्टरी) की कठोरता को कम करने का काम करते हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। वहीं इस फल में पाए जाने वाले डायट्री फाइबर खून में केलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ-साथ दिल के जोखिमों को भी काफी हद तक कम करने का काम करते हैं।

कैंसर से बचाव में उपयोगी है यह- शोधकर्ताओं के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में एंटीट्यूमर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण देखे गए हैं। साथ ही इस पर किये गए प्रयोग में यह भी पाया गया कि ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले ये खास गुण महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के प्रभाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रोल नियमित रखता है- ड्रैगन फ्रूट का नियमित सेवन खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को संतुलित करने में सहायक है। एक वैज्ञानिक शोध में इस बात का पता चला है कि ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाला डायट्री फाइबर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है।

वजन घटाने में मददगार- अपनी डाइट प्लान में ड्रैगन फ्रूट को शामिल करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। कारण यह है कि इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है। वहीं पानी और फाइबर का यह एक अच्छा स्रोत है। इस कारण इसके सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है और लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता। ड्रैगन फ्रूट का यही खास गुण इसे वजन घटाने में मददगार बना सकता है।

हड्डियों और पेट के लिए फायदेमंद-

आपको पेट की समस्या हैं या फिर हड्डियों में दर्द की शिकायत हैं तो इस फ्रूट का सेवन करें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आर्थराइटिस की समस्या में काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

श्वसन विकार में लाभकारी

शोधकर्ताओं के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनके नियमित इस्तेमाल से अस्थमा (एक श्वसन संबंधी विकार) जैसी गंभीर बीमारी से निजात पाई जा सकती है।

हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है- ड्रैगन फ्रूट में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। आयरन खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का मुख्य स्रोत है। इसलिए यह कहा जा सकता है कि ड्रैगन फ्रूट का उपयोग करके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

                    Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.