Move to Jagran APP

Eye Protection Tips: हीटवेव के दौरान गर्म हवाओं और तेज धूप से आंखों को कैसे बचा सकते हैं?

Eye Protection Tips तेज धूप और गर्मी से आंखों को सुरक्षित रखना भी जरूरी होता है ताकि आप pinguecula मोतियाबिंद उम्र से संबंधित मेक्यूलर पतन (AMD) जो नजर को धुंधला कर देता है आदि आंख की बीमारियों से बचे रहें।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Tue, 25 Apr 2023 03:46 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2023 03:46 PM (IST)
Eye Protection Tips: गर्म हवाओं और तेज धूप से आंखों की सुरक्षा कैसे करें?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Eye Protection Tips: गर्मी के मौसम की धूप सेहत, त्वचा और बालों के साथ आपकी आंखों भी नुकसान पहुंचा सकती है। स्किन को बचाने के लिए आप सनस्क्रीन लगा सकते हैं। इसी तरह आंखों पर एक एक्स्ट्रा परत आपको गर्म महीनों में आंखों की कई खतरनाक बीमारियों से बचा सकती है।

loksabha election banner

अल्ट्रा-वॉयलेट किरणें (UV rays) एक तरह की एलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन होती है, जो छोटी वेवलेंथ के कारण हमें दिखाई नहीं देती है। हालांकि, यह आंख के ऊतकों में प्रवेश कर सकती हैं और साथ ही आंखों की कई समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।

सूरज की यूवी किरणें तीन तरह की होती हैं

UVA, UVB और UVC। यूवीए हमारी आंखों में गहराई तक जा सकती हैं और विजन को खराब कर सकती हैं। यह किरणें रेटिना तक चली जाती हैं और मेक्यूला को नुकसान पहुंचाती हैं। वहीं, यूवीबी किरणें सतही होती हैं, लेकिन ये भी हमारी आंखों के लिए हानिकारक होती हैं। इससे आंखों में ड्राईनेस हो सकती हैं और कॉर्निया को नुकसान हो सकता है। यूवीसी किरणें यूवीए और यूवीबी की तुलना में अधिक ऊर्जा का उत्पादन करती हैं, लेकिन पृथ्वी की ओज़ोन लेयर इसे ज्यादातर हिस्सा ब्लॉक कर देती है। अगर यह मनुष्यों की त्वचा को छू ले, तो यह स्किन सेल डीएनए को नुकसान पहुंचा सकती है और स्किन कैंसर का जोखिम भी बढ़ा सकती है।

आंखों को हीटवेव से ऐसे बचाएं

सनग्लासेज़ पहनें

सूरज की तेज किरणों से आंखों को बचाने के लिए धूप का चश्मा जरूर लगाएं। सनग्लासेज़ को खरीदते वक्त ध्यान दें कि वे यूवी प्रोटेक्शन दे रहे हैं या नहीं, या उनमें यूवी400 का लेबल हो। अगर आप नजर का चश्मा लगाते हैं, तो फिर आप ट्रांज़ीशन या फिर फोटो क्रोमैटिक लेंस का चयन कर सकते हैं। सनग्लासेज़ ऐसे लें जो अच्छे से फिट हों और जिनके लेन्स धूप को अच्छी तरह से रोकें।

हैट पहनें

अगर आप धूप में बाहर निकल रहे हैं, तो हैट जरूर पहनें, इससे सूरज की किरणें सीधे आपकी आंखों पर नहीं पड़ेंगी। हैट वह पहनें जिसरा ब्रिम चौड़ा हो। बच्चों के लिए भी हैट पहनना ज्यादा आसान होता है। सनग्लासेज़ के साथ अगर आप हैट पहनते हैं, तो यह सूरज की यूवी किरणों से बचने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है।

छाता लगाएं

अगर आपको हैट पहनना नहीं पसंद तो आप छाते का उपयोग भी कर सकते हैं। आप धूप में बाहर निकल रहे हैं, तो हैट की जगह छाते का उपयोग भी आपकी आंखों को हानिकारक किरणों से बचा सकता है। छाता खरीदते वक्त ध्यान रखें कि वह बारिश का न हो और यूवी किरणों से बचाए।

पीक समय पर बाहर न निकलें

दिन में 12 बजे से लेकर 3 बजे के बीच धूप अपने चरम पर होती है, जो आपकी आंखों के साथ त्वचा, बालों और सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए बेहतर है कि यूवी किरणों से बचने के लिए घर या फिर ऑफिस के अंदर ही रहें।

सूरज की तरफ सीधे न देखें

सीधे सूरज को देखने से आपकी आंखों को गहरा नुकसान पहुंच सकता है। इससे धब्बेदार छेद (macular holes) और रेटिनोपैथी (रेटिनल रोग) जैसे आंखों के रोग हो सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.