Move to Jagran APP

Sprouted Fenugreek Benefits:शुगर को कंट्रोल रखती है स्प्राउट मेथी, जानिए अंकुरित मेथी के फायदे और रेसिपी

Sprouted Fenugreek Seeds Benefits मेथी को अंकुरित करने से उसके गुण बढ़ जाते हैं और वो खाने में कड़वी नहीं लगती। स्प्राउट मेथी शुगर के मरीज़ों की शुगर कंट्रोल करती है। यह मोटापा दिल से जुड़ी बीमारियां ब्लड प्रेशर और थायराइड जैसी तमाम बीमारियों से निजात दिलाती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 11:00 AM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 06:13 PM (IST)
Sprouted Fenugreek Benefits:शुगर को कंट्रोल रखती है स्प्राउट मेथी, जानिए अंकुरित मेथी के फायदे और रेसिपी
अंकुरित मेथी खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। किचन में मौजूद मेथी दाना जिसका इस्तेमाल हम घर में खाना पकाने में करते है, वो कई बीमारी का उपचार भी कर सकती है। भरवा मसाले और सब्जी में इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाता है। मेथी पाचन को दुरुस्त रखती है, साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करती है। आप जानते हैं कि मेथी का इस्तेमाल अंकुरित करके भी किया जाता है। मेथी को अंकुरित करने से उसके गुण बढ़ जाते हैं और वो खाने में कड़वी नहीं लगती। इसे खाने से हमारे शरीर के अंदर फोटोकेमिकल्स नाम के एक तत्व में इज़ाफा होता है जो बहुत फायदेमंद है। स्प्राउट मेथी शुगर के मरीज़ों की शुगर कंट्रोल करती है। यह मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारियां, ब्लड प्रेशर और थायराइड जैसी तमाम बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करती हैं। आइए जानते हैं कि स्प्राउट मेथी कैसे तैयार करें और इसके खाने के कौन-कौन से फायदे हैं।

loksabha election banner

मेथी के बीज कैसे करें अंकुरितः

1. मेथी के बीज को सादे पानी में कम से कम 4-5 बार धोएं। बार-बार धोने से उसकी महक कम हो जाएगी और वो साफ हो जाएगी।

2.धोने के बाद बीजों को पानी में भिगोकर रात भर छोड़ दें।

3. अगली सुबह, पानी को सूखा दें, उन्हें फिर से धो लें और उन्हें एक मलमल के कपड़े में बांध लें और लटका दें।

4. अगले दिन, कपड़ा खोलें और बीज को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद उन्हें फिर से कपड़े में बांधकर टांग दें।

5. पांच दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराएं। पांच दिनों में बीज पूरी तरह से अंकुरित हो चुके होंगे।

स्प्राउट मेथी खाने के फायदे:

  • अगर आप बदलते मौसम की वजह से या फिर बाहर का खाना खाने से बीमार पड़ जाते हैं तो स्प्राउट मेथी आपके लिए फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है।
  • मेथी के अंकुरित बीच मुलायम हो जाते हैं जिसे पचाना बेहद आसान काम है। यह खून में ग्लूकोज की गति को धीमा करते है जिसकी वजह से रक्त में ग्लूकोज़ का स्तर अचानक नहीं बढ़ता।
  • अंकुरित मेथी में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है जो बॉडी के लिए जरूरी है।
  • मेथी के दाने में प्रोटीन और निकोटीनिक नाम का एसिड पाया जाता है जो हमारे बालों को घना और मजबूत बनाता हैं। यह बालों की जुंए और रूसी से निजात दिलाती है।
  • अंकुरित मेथी खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। मेथी खाने से खून के अंदर मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स कम होता है जिसकी वजह से दिल से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं।  

                 Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.