Move to Jagran APP

Home Remedies For Ringworm: दाद, खाज और खुजली की समस्या में रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम!

गर्मियों का मौसम अपने साथ कई तरह की समस्याएं लेकर आता है। इन दिनों अगर आप भी हाथ पैर गर्दन या प्राइवेट पार्ट्स पर हो रही दाद खाज और खुजली की समस्या से परेशान चल रहे हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनकी मदद से आप इस समस्या का जड़ से इलाज कर सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Sat, 18 May 2024 07:15 PM (IST)
Home Remedies For Ringworm: दाद, खाज और खुजली की समस्या में रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम!
दाद, खाज और खुजली में रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Home Remedies For Ringworm: दाद, खाज और खुजली एक स्किन इन्फेक्शन है, जिससे गर्मियों में कई लोग परेशान रहते हैं। अगर आप भी हाथों-पैरों या प्राइवेट पार्ट्स पर होने वाली खुजली या दाद से तंग आ गए हैं और घरेलू नुस्खों की मदद से इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो हम यहां इसे दूर करने के उपाय आपके लिए लेकर आए हैं। घर में ही मौजूद हल्दी, नींबू और टमाटर आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

मुल्तानी मिट्टी

दाद वाली जगह पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से भी त्वचा को खुजली और रेडनेस से राहत मिलती है। इसके लिए आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में कुछ बूंद गुलाब जल मिलाएं और इसे उस एरिया पर लगा लें। जब यह सूख जाए, तो इसे ठंडे पानी से धो लें।

नींबू और टमाटर

दाद से राहत दिलाने में टमाटर और नींबू का नुस्खा भी काफी असरदार है। इसके लिए आपको दोनों के रस को निकाल लेना है और इसमें इमली के बीजों का पाउडर मिलाकर दाद वाली जगह पर लगा लेना है। यकीन मानिए, इससे आपका दाद फैलने से तो रुकेगा ही, साथ ही धीरे-धीरे गायब भी होने लगेगा।

यह भी पढ़ें- बालतोड़ होने पर तुरंत अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे, दर्द और सूजन का नहीं रहेगा नामोनिशान

गेंदे के फूल

कम ही लोग जानते हैं कि गेंदे के फूल दाद के इलाज के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। आपको इसका पेस्ट बनाकर दाद वाली जगह पर लगा लेना है और सूखने देना है। बता दें, गेंदे के फूलों में एंटी एलर्जी और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज कर सकती हैं।

कपूर और नारियल तेल

कपूर और नारियल तेल से भी आप दाद, खाज और खुजली से छुटकारा पा सकते हैं। बता दें, इसके लिए आपको कपूर को पीसकर इसमें नारियल तेल मिलाना है और फिर दाद वाली जगह पर लगा लेना है।

यह भी पढ़ें- आपके दांतों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 फूड आइटम्स, करते हैं ये नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।