Move to Jagran APP

Neck Hump: नेक हम्प की समस्या को दूर करने में बेहद असरदार हैं ये एक्सरसाइजेस

Neck Hump गर्दन के पीछे वाले हिस्से में अगर नॉर्मल से ज़्यादा सूजन दिखे तो उसको नैक हंप कहते है। गर्दन झुका कर काम करने और गलत पॉस्चर में बैठने की वजह से ये प्रॉब्लम होती है तो इन एक्सरसाइज से पा सकते हैं इस समस्या से छुटकारा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Fri, 26 May 2023 07:49 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 07:49 AM (IST)
Neck Hump: इन एक्सरसाइजेस से दूर करें नेक हम्प की प्रॉब्लम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Neck Hump: गर्दन और पीठ का फैट ऐसा होता है, जो हमारे पूरे लुक को खराब कर सकता है। ये इसलिए होता है क्योंकि हमारा पॉश्चर खराब होता है और इसके कारण गर्दन मोटी होती जाती है और फ्रंट और बैक दोनों का ही लुक खराब लगने लगता है, लेकिन इस प्रॉब्लम का हल एक्सरसाइज से निकाला जा सकता है। तो आइए जानते हैं नेक हम्प को दूर करने की कुछ आसान एक्सरसाइजेस के बारे में...

loksabha election banner

सबसे पहले करें ये काम

कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले आपको ये काम जरूर करना है कि अपने पॉश्चर को सही करें। नेक हम्प/बफेलो हंप तब आता है जब आप कंधे झुकाकर चलते हैं और स्पाइनल कॉर्ड की शुरुआत में यानि गर्दन के ठीक नीचे फैट इकट्ठा होने लगता है। कोशिश करें कि सीधा चलें। एक्सरसाइज तो बहुत जरूरी है ही, लेकिन साथ ही साथ आपको पॉश्चर पर भी बहुत ज्यादा रखना है।

1. YWTL एक्सरसाइज

हमें बहुत ही आसान पॉश्चर से शुरू करना है, जो हमारे नेक और बैक फैट पर असर करे और इसलिए YWTL एक्सरसाइज सबसे ज्यादा आसान हो सकती है।

करने का तरीका

सबसे पहले अपने हाथों को स्ट्रेट रखें और कंधे झुकाएं नहीं। उसके बाद हाथों से ये सारे अल्फाबेट्स बनाने की कोशिश करें। ये आपको सीधे खड़े होकर करना है और हर पोजीशन को 30 सेकंड होल्ड करना है यानि 30 सेकेंड हर लेटर को होल्ड करता है और इससे आपके हाथों, नेक और बैक फैट पर प्रेशर पड़ना चाहिए।

2. शोल्डर बेंड

आपके कंधे झुकने की वजह से पीठ पर बहुत ज्यादा फैट इकट्ठा हो गया है तो इसे ठीक करने के लिए आपको कंधों की एक्सरसाइज करनी होगी। ये एक्सरसाइज काफी आसान है और इसे आपको लगातार 2 मिनट तक करना है। इस एक्सरसाइज से आपके कंधे की मसल्स पर असर होगा और आपको कुछ ही दिनों में नैक फेट पर असर दिखेगा।

करने का तरीका

अपनी कमर पर दोनों हाथ रखें। इसके बाद सिर्फ कंधों को आगे-पीछे करें और ध्यान रखें कि कंधे स्ट्रेट हों।

3. वॉल पुशअप्स

वॉल पुशअप्स काफी आसान और किफायती होते हैं। ये करने से पीठ का फैट काफी जल्द कम हो सकता है और इसकी खासियत ये भी है कि इस तरह के पुशअप्स में आपके हाथों पर बहुत ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ता है।

करने का तरीका

थोड़ा सा टिल्ट होकर दीवार पर दोनों हथेलियों को शोल्डर लेंथ पर रखकर खड़े हो जाएं, इसके बाद दीवार के सहारे से पुशअप्स करने की कोशिश करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.