Move to Jagran APP

Healthy Liver: लिवर को डिटॉक्स करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Healthy Liver लिवर शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। जिससे हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। ऐसे में लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Tue, 07 Feb 2023 03:34 PM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 03:34 PM (IST)
Healthy Liver: लिवर को डिटॉक्स करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स
Healthy Liver: लीवर को स्वस्थ रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Liver: लिवर शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है। यह हमारे शरीर में एक डिटॉक्सीफायर की तरह काम करता है। हेल्दी लिवर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है। लेकिन आजकल बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण लिवर की सेहत बिगड़ सकती है, इसलिए लिवर को स्वस्थ रखने के लिए इसे डिटॉक्स करना काफी जरूरी है।लिवर को साफ रखने के लिए डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं, इन फूड्स के बारे में...

loksabha election banner

1.लहसुन का सेवन करें

लहसुन लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में काफी मददगार है। इसमें मौजूद तत्व सेलेनियम और एल्लीसिन लिवर को साफ करने में मदद करते हैं। इसके अलावा लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को समान्य किया जा सकता है। लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो खाने में लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.चुकंदर को डाइट का हिस्सा बनाएं

चुकंदर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो लिवर को डिटॉक्स करता है। हेल्दी लिवर के लिए आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं।

3.लिवर को हेल्दी रखता है नींबू

नींबू लिवर को साफ करने में मदद करता है। यह विटामिन-सी और डी- लिमोनेन से भरपूर होता है, जो लिवर को बेहतर बनाते हैं।

4. खाने में हल्दी शामिल करें

हल्दी में औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो शरीर की कई बीमारियों से बचाते हैं। यह लिवर को साफ करने में भी मदद करती है। एक्सपर्ट के अनुसार, लिवर को स्वस्थ रखने के लिए पानी में हल्दी मिलाकर उबाल लें फिर इसका सेवन कर सकते हैं।

5.फाइबर युक्त फूड्स

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में फाइबर युक्त फूड्स शामिल कर सकते हैं। डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, सेब, गाजर आदि का सेवन कर सकते हैं। ये लिवर को साफ रखते हैं। 

6.ब्रोकली खाएं

लिवर को मजबूत करने के लिए डेली डाइट में ब्रोकली शामिल कर सकते हैं। यह फाइबर और विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.