Move to Jagran APP

जानें, आरोग्य सेतु एप कैसे काम करता है और यह कोरोना से लड़ने में कैसे है मददगार

Aarogya Setu app-सरकार का यह एप लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 04:52 PM (IST)
जानें, आरोग्य सेतु एप कैसे काम करता है और यह कोरोना से लड़ने में कैसे है मददगार
जानें, आरोग्य सेतु एप कैसे काम करता है और यह कोरोना से लड़ने में कैसे है मददगार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस के इस दौर में कोविड-19 के रोगियों की पहचान करने के लिए सरकार ने आरोग्य सेतु एप लॉन्च किया है। सरकार का यह एप लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करता है। सवाल ये है कि आरोग्य सेतु एप कैसे काम करता है और यह कोविड-19 से लड़ने में कैसे मदद करता है, आइए जानते हैं-

prime article banner

आरोग्य सेतु एप एक मोबाइल एप्लिकेशन है, जो लोगों को कोरोनावायरस के खतरे से सचेत करता है। भारतीय नागरिकों को कोरोनावायरस से बचाने के लिए भारत सरकार ने 02 अप्रैल को आरोग्य सेतु मोबाइल एप लॉन्च किया था। यह एप ब्लूटूथ आधारित है। यह उन सभी लोगों का विवरण रिकॉर्ड करता है, जिनके संपर्क में आप हर दिन आते हैं। यह एप आपको खतरे से आगाह करता है, साथ ही कोविड-19 महामारी से संबंधित सूचनाएं और चिकित्सा सलाह भी देता है, ताकि आप अपना बचाव कर सकें।

संभावित हॉटस्पॉट की पहचान करता है-

यह Covid-19 के प्रसार को नियंत्रित करने और रोकने के लिए आपकी मदद करेगा। यह एप आपके आस-पास कोरोना के संभावित खतरे की पहचान करता है। एप संभावित हॉटस्पॉट की पहचान करने में मदद करता है। यह एप 12 भाषाओं में Android, iOS और KaiOS प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है। इस एप को एक बार इंस्टॉल करने के बाद यूजर्स को अपने ब्लूटूथ पर स्विच करना होगा और अपनी लोकेशन ‘ऑलवेज’ सेट करना होगी। यह एप लोगों को कोरोना से बचाव के लिए कार्य करेगा।

कैसे काम करता है एप- आरोग्य सेतु एप एक कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग एप है। कोरोनावायरस के संक्रमण को ट्रेस करने के लिए केवल भारत ही नहीं, बल्कि कई देश इस तरह के एप की मदद ले रहे हैं।

टेस्ट रिपोर्ट आने के तुरंत बाद आरोग्य एप उन सभी लोगों को ट्रैक करता है, जो पिछले 14 दिनों में कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए हैं।

अगर आप पिछले 14 दिन में किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, जो कोरना पॉजिटिव पाया गया है, तो यह एप आप में कोरोना होने के जोखिम की आशंका को बताएगा।  ये एप्लिकेशन लोड होने के बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन पर दिखेगी और समय-समय पर आपको स्वास्थ्य संबंधी सुझाव भी देगी। ये एप आपको ICMR द्वारा प्रमाणित कोविड-19 टेस्ट कराने के लिए प्रयोगशालाओं की लिस्ट भी देगा।

इतना ही नहीं इस एप की मदद से आप देश और दुनिया में कोरोना से प्रभावित लोगों, उनकी मौत और रिकवरी का विवरण भी हासिल कर सकते हैं। 

                    Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.