Move to Jagran APP

Homeopathy for Coronavirus: क्या होम्योपैथी से हो सकता है कोरोना वायरस का इलाज?

Homeopathy for Coronavirusकोरोना वायरस के वैक्सीन की दौड़ तेज़ हो जाती रही है वैसे ही शोधकर्ता इस संक्रमण का संभावित इलाज ढूंढ़ने के लिए कई तरह की दवाओं के साथ प्रयोग कर रहे हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 05:00 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 09:39 AM (IST)
Homeopathy for Coronavirus: क्या होम्योपैथी से हो सकता है कोरोना वायरस का इलाज?
Homeopathy for Coronavirus: क्या होम्योपैथी से हो सकता है कोरोना वायरस का इलाज?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Homeopathy for Coronavirus: दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामलों का आंकड़ा अब तक 66 लाख के पार पहुंच गया है और अब भी इस वायरस के जल्द ख़त्म होने की उम्मीद कम दिख रही है। वहीं, भारत में भी कोरोना वायरस की मरीज़ों का आंकड़ा दो लाख से ऊपर जा चुका है, जिसने सभी की चिंता बढ़ा दी है।

loksabha election banner

क्या कोरोना वायरस की रोकथाम में वैकल्पिक उपचार काम करते हैं?

जैसे-जैसे कोरोना वायरस के इलाज या वैक्सीन की दौड़ तेज़ हो जाती रही है, वैसे ही शोधकर्ता और डॉक्टर इस संक्रमण का संभावित इलाज ढूंढ़ने के लिए कई तरह की दवाओं के साथ प्रयोग कर रहे हैं। इसलिए आयुर्वेद को भी वैकल्पिक उपचार के तौर पर देखा जा रहा है, लेकिन क्या होम्योपैथी भी काम आ सकती है? 

कोरोन वायरस के इलाज के लिए होम्योपैथी

आयुश मंत्रालय ने हाल ही में सभी प्रदेशों को दिशानिर्देश जारी कर, कोविड-19 के इलाज में पारंपरिक होम्योपैथी दवा, आर्सेनिक एल्बम 30 के उपयोग की सलाह दी थी। कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में इसके उपयोग की सलाह दी गई है और यहां तक कि उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में इसका उपयोग भी किया गया है।

WHO COVID-19 के खिलाफ होम्योपैथी की सलाह नहीं देता 

इससे पहले भी, कोरोना वायरस के इलाज में होम्योपैथी के उपयोग पर सवाल उठाए गए थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन, भी कोरोना वायरस के उपचार के लिए होम्योपैथी की दवाओं के उपयोग का सुझाव या सिफारिश नहीं करता।

क्या कोविड-19 से लड़ सकती है होम्योपैथी? 

वैज्ञान में आज तक होम्योपैथी दवाओं के फायदों के बारे में किसी तरह का दावा नहीं किया गया है, इसलिए लोग होम्योपैथी से इलाज के बारे में असमंजस में हैं।

क्या है आर्सेनिक एल्बम 30

आर्सेनिक एल्बम होम्योपैथी की आम दवा है, जिसका इस्तेमाल ज़ुकाम, खांसी या फ्लू में किया जाता है। इस दवा में आर्सेनिक के काफी छोटे कण मौजूद होते हैं, जिसे लंबे समय तक फ़िल्टर्ड पानी में बार-बार गर्म किया जाता है। यह दवा भयानक सिर दर्द, सीने में जलन व दर्द, बेचैनी और डर के इलाज में भी काम आती है।

क्या होम्योपैथी सबके काम आ सकती है?

कई जगहों में होम्योपैथी का पारंपरिक इलाज के रूप में प्रयोग किया जाता है। होम्योपैथी की सलाह आमतौर पर इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए दी जाती है, लेकिन इसके उयोग को ज़्यादा प्रोत्साहित नहीं किया जाता। आज तक इसके इलाज को लेकर किसी तरह का क्लीनिकल ट्रायल नहीं हुआ है, इसलिए लोगों का इस पर विश्वास करना मुश्किल है। 

दूसरी बात, अगर होम्योपैथी काम भी आती है, तो इसकी कोई गैरंटी नहीं कि ये सबके लिए एक तरह से ही असरदार साबित होगी। इसका असर हर शख्स पर अलग तरह का हो सकता है, इसलिए दुनियाभर में इससे इलाज शायद मुमकिन न हो।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.