Move to Jagran APP

Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो कम करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर घरेलू उपाय

High Cholesterol स्वस्थ रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन करना काफी जरूरी है। शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हमारी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसे कम करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज और डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayWed, 20 Sep 2023 08:23 AM (IST)
Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो कम करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर घरेलू उपाय
High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। High Cholesterol: आजकल बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण लोग कई घातक बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है हाई कोलेस्ट्रॉल। हालांकि शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल। गुड कोलेस्ट्रॉल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, तो वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण हार्ट संबंधी और अन्य बीमारियों का खतरा रहता है। समय रहते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना काफी जरूरी है। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं, तो कुछ असरदार घरेलू उपायों की मदद से इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

अलसी के बीज

अलसी के बीज शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है। इन बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, वो नियमित रूप से एक गिलास गर्म पानी या दूध में एक बड़ा चम्मच पिसा हुआ अलसी के बीज मिलाकर पिएं, यह ड्रिंक कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम कर सकते हैं ये फूड्स, आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल

लहसुन

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए लहसुन रामबाण है। इसमें मौजूद गुण कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को सामान्य करने में मदद करते हैं। अगर आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह और रात को सोने से पहले कच्चे लहसुन की कुछ कलियां चबाएं। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होने में मदद मिलेगी।

सेब का सिरका

सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है। कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए यह एक प्रभावी उपाय है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिक्स करें, इसे अच्छी तरह से मिला लें और इस ड्रिंक को नियमित रूप से पिएं। यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है।

धनिया के बीज

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर साबुत धनिया कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार है। इनमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, फोलिक एसिड, बीटा-कैरोटीन जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक चम्मच धनिये के बीज को पानी में उबालें और इसे छानकर पी लें। यह कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए कारगर उपाय है।

यह भी पढ़ें:Orange Peel Benefits: त्वचा ही नहीं सेहत के लिए भी गुणकारी है संतरे का छिलका, जानें इसके हैरान करने वाले फायदे

आंवला

आंवला सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं, तो रोजाना आंवला खाएं या एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik