Move to Jagran APP

Apple Cider Vinegar: पैरों को चमकाना चाहते हैं, तो इन तरीकों से करें सेब के सिरके का इस्तेमाल

Apple Cider Vinegar सेब का सिरका कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं यह स्किन की सफाई करने में भी मदद करता है। आप इससे हाथ-पैरों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। इससे त्वचा की रंगत में निखार आता है। तो आइए जानते हैं स्किन पर एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कैसे करें।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyaySat, 05 Aug 2023 03:00 PM (IST)
Apple Cider Vinegar: पैरों को चमकाना चाहते हैं, तो इन तरीकों से करें सेब के सिरके का इस्तेमाल
Apple Cider Vinegar: पैरों को साफ करने के लिए इस तरह करें एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Apple Cider Vinegar: लोग अक्सर अपने चेहरे को निखारने में लगे रहते हैं, लेकिन पैरों और हाथों पर इतना ध्यान नहीं देते। ऐसे में हाथ-पैर में गंदगी जमने लगती है। कई बार नाखूनों में फंगल इन्फेक्शन तक हो जाता है। मानसून में खासकर पैरों से बदबू और फंगल इन्फेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है, तो वहीं टैनिंग की वजह से भी पैर डार्क हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पैरों की समय-समय पर साफ-सफाई और उन्हें चमकाने के लिए कुछ खास उपाय कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे लगाकर आप अपने पैरों की रंगत भी निखर जाएगी।

पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी एप्पल साइडर विनेगर बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं, पैरों पर एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। सबसे पहले आइए जानते हैं एप्पल साइडर विनेगर के फायदे-

एप्पल साइडर विनेगर के ये हैं फायदे

  • एप्पल साइडर विनेगर एसिडिक होता है, इसलिए अगर आप इसमें अपने पैरों को सोक (भिगोना) करते हैं, तो ये आपके पैरों को कोमल या मुलायम बनाता है। इसके साथ ही आपके पैर भी साफ हो जाते हैं।
  • कहते हैं एप्पल साइडर विनेगर में पैरों को सोक करने से पैरों के सेल्स जवां हो जाते हैं, जिससे पैरों का दर्द भी दूर हो जाता है। साथ ही फटी एड़िया भी ठीक हो जाती हैं।
  • जो लोग पूरे दिन जूते-मोजे पहने रखते हैं, उनके पैरों से अक्सर बदबू आने लगती है, तो वहीं सिरके में अपने पैर सोक करने से बदबू दूर हो जाती है। दरअसल, एप्पल साइडर विनेगर आपकी स्किन का पीएच लेवल बैलेंस रखता है, जिससे बदबू की समस्या नहीं होती।
  • एप्पल साइडर विनेगर में एंटीमाइक्रोब‍ियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो फंगल इन्फेक्शन से भी बचाता है।

पैरों पर इसका ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले आप एक टब में एक कप एप्पल साइडर विनेगर और चार कप पानी मिक्स करें। अब इसमें पैरों को डुबोकर करीब 20 मिनट तक रखें। अब पैरों के पानी के निकाल कर किसी ब्रश की मदद से स्क्रब करें, इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें। आपके पैर में चमक आ जाएगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik