Move to Jagran APP

बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी हैं ये 4 न्यूट्रिशन, जो करेंगे महिलाओं में कुपोषण की समस्या दूर

भारत में हर तीसरी महिला कुपोषण की समस्या से ग्रस्त है और हर दूसरी महिला एनीमिया से तो इस समस्या को दूर कर सेहतमंद रहने के लिए डाइट में न्यूट्रिशन से भरपूर चीज़ें खाना है जरूरी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 01:46 PM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 01:46 PM (IST)
बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी हैं ये 4 न्यूट्रिशन, जो करेंगे महिलाओं में कुपोषण की समस्या दूर
बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी हैं ये 4 न्यूट्रिशन, जो करेंगे महिलाओं में कुपोषण की समस्या दूर

बच्चे ही नहीं भारत में एक बड़ी संख्या में स्त्रियां भी कुपोषण की समस्या से जूझ रही हैं। बॉडी को जरूरी  न्यूट्रिशन्स न मिलने से कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं घर कर लेती हैं। जिसका नतीजा मृत्यु के रूप में सामने आता है। तो खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी है कि डाइट में जरूरी न्यूट्रिशन लेना। सब्जियों से लेकर फ्रूट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स और भी कई चीज़ें इनका स्त्रोत हैं। जानेंगे इनके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में...  

loksabha election banner

1. विटामिन ए

विटामिन ए शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जरूरी होता है। इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होने से किसी तरह के इंफेक्शन होने की संभावनाएं काफी हद तक कम हो जाती है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने में भी कारगर है यह विटामिन। इसकी मात्रा सफेद रक्त कणिकाओं का निर्माण करती है, जो शरीर को इंफेक्शन्स से लड़ने में मदद करते हैं।

स्त्रोत

टमाटर, बीन्स, गाजर, हरी मटर, ब्रॉकली में ये पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है।

नुकसान

इसकी अधिकता से बाल झड़ने, पीलिया, भूख न लगे, जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

2. आयरन

आयरन की आवश्यकता सेल्स को ऑक्सीजन पहुंचाने और कार्बन डाइ ऑक्साइड को बाहर निकालने के लिए होती है। बॉडी में एनर्जी को बढ़ाता है और संक्रामक रोगों से शरीर की रक्षा करता है।

स्त्रोत

हरी पत्तेदार सब्जियां, टोफू, बींस, रेड मीट, फिश, दाल, अंडा में आयरन मौजूद होता है। इसके साथ ही विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

3. आयोडीन

बच्चों के मानसिक विकास के लिए आयोडीन बहुत ही जरूरी है। प्रेग्नेंसी में इसकी कमी से इसकी कमी से प्री-मैच्योर डिलीवरी, मिसकैरेज और बच्चों में कई दूसरी तरह की शारीरिक समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। इसकी कमी से थकान, थायरॉयड,  हाई कोलेस्ट्रॉल, अवसाद, मोटापा और मानसिक विकृति जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

स्त्रोत

आयोडीन युक्त नमक खाकर इस परेशानी को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। इसके अलावा अंडे का पीला भाग, फिश, सी-फूड, मिल्क, मेयोनीज में भी इसकी भरपूर मात्रा शामिल होती है।

नुकसान

वैसे तो आयोडीन शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा लेने से ये नुकसानदेह साबित होता है। इसके ज्यादा सेवन से मुंह और गले में जलन, पेट दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती है। 

4. प्रोटीन

शरीर का निर्माण करने वाले तत्वों में से प्रोटीन एक है। मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी होता है। अगर आपकी मांसपेशियां स्ट्रॉन्ग हैं तो आप लंबे समय तक सेहतमंद बने रहेंगे।

स्त्रोत

शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन अंडा, दूध, दही, ड्राईफ्रूट्स, चिकन और पनीर में मौजूद होता है। 

नुकसान

प्रोटीन की कमी से स्किन में रेडनेस, नाखून टूटने, पतले और रूखे बालों के साथ सेहत के जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।   

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.