नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Healthy Food Tips: किसी भी डिश को बनाते वक्त उसके स्वाद को बढ़ाने और उसे टेस्टी बनाने पर ज़ोर दिया जाता है। लेकिन खाना बनाते वक्त इस पर ध्यान देना चाहिए कि आपकी डिश कितनी स्वादिष्ट और सुरक्षित है। जब बात आती है फूड सेफ्टी की, तो इस मामले में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतनी चाहिए क्योंकि सेहत सबसे पहले आती है।

आइए जानें कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें कच्चा नहीं खाना चाहिए:

जंगली मशरूम: जंगली मशरूम की कई किस्में आपको मिल जाएंगी। इनमें से कई को खाया जा सकता है लेकिन इनमें से कई ज़हरीले भी होते हैं, जिनको खाने से मौत भी हो सकती है। खाने योग्य हों या नहीं, संक्रमण और खाद्य विषाक्तता के जोखिम को कम करने के लिए मशरूम को अच्छी तरह से पकाकर खाना ही अच्छा है।

लाइमा बीन्स: क्या आप जानते हैं कि कच्चा लीमा बीन्स खाने से आपको साइनाइड विषाक्तता का खतरा हो सकता है? चाहे आपको पसंद आए, या न आए, लेकिन बीन्स को खाने से पहले हमेशा पकाएं।

आलू: आप आलू को भूनकर खाएं या फिर उबाल कर, लेकिन इसे जब भी खाएं, पका कर खाएं। ग्लाइकोकलॉइड विषाक्तता के कारण कच्चे आलू आपके पाचन स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकते हैं।

राजमा: राजमा को रेड किडनी बीन्स भी कहा जाता है, इसमें लेक्टिन होता है। अगर राजमा को सही तरीके से पका कर न खाया जाए, तो इससे पेट दर्द, उल्टी, दस्त आदि जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं।

बैंगन: इस लोकप्रिय सब्ज़ी में सोलनिन होता है, जो एक ज़हरीला यौगिक है। कच्चे बैंगन खाने से आपको सोलनिन विषाक्तता का खतरा हो सकता है जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez