Move to Jagran APP

मोटापे और भूख को करेंगे कंट्रोल, ये 8 हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स

ऑफिस में बैठे-बैठे खाने की आदत या रात को देर तक जगे रहने पर चिप्स बिस्किट खाने की आदत कर सकती है आपकी सेहत खराब। तो छोटी-छोटी भूख को शांत करने के लिए क्या खाना रहेगा बेहतर जानें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 09:38 AM (IST)
मोटापे और भूख को करेंगे कंट्रोल, ये 8 हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स
मोटापे और भूख को करेंगे कंट्रोल, ये 8 हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स

कई बार खाना खाने के बाद भी भूख शांत नहीं होती तो कई बार शाम की चाय चिप्स, बिस्किट के बिना अधूरी सी लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे स्नैक्स आपका पेट भरने के साथ ही मोटापा बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं और साथ ही पाचन तंत्र भी खराब रहता है। तो क्यों न कुछ ऐसा ऑप्शन ट्राय करें जिन्हें हम कभी भी बेफ्रिक होकर कर सकते हैं एन्जॉय।

loksabha election banner

पॉपकॉर्न

शाम को लगने वाली छोटी-छोटी भूख को शांत करने के लिए दिमाग में सबसे पहले आलू के चिप्स खाने का आइडिया आता है जो बेशक बहुत स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन इनमें उतना ही ज्यादा फैट होता है। तो चिप्स, कुरकुरे खाने की जगह पॉपकॉर्न खाएं। जो हैं हर तरह से हेल्दी और इन्हें आप चिली पेपर फ्लैक्स, नमक और बटर मिलाकर और ज्यादा टेस्टी बना सकते हैं।

एवॉकाडो

स्नैक्स में तला-भुना खाने से भूख भले ही शांत हो जाए लेकिन डाइजेस्टिव सिस्टम जरूर बिगड़ जाता है। तो क्यों न ऐसा ऑप्शन चुनें जो हर तरीके से हो बेस्ट। इसके लिए एवॉकाडो खाएं। फाइबर से भरपूर एवॉकाडो में अच्छा फैट मौजूद होता है और ये काफी हेल्दी भी होता है।

केला

केले को कम्प्लीट डाइट माना जाता है क्योंकि इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। इसे आप कभी भी भूख लगने पर तले-भुने स्नैक्स के ऑप्शन के तौर पर खा सकते हैं।

ग्रीक योगर्ट

योगर्ट का एक कप ही काफी है आपकी तेज भूख को मिटाने के लिए। इसमें शुगर की मात्रा कम और प्रोटीन अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है। योगर्ट को थोड़ा और टेस्टी, हेल्दी बनाने के लिए इसमें आप अपनी पसंद के फ्रूट्स को काटकर मिक्स कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट्स

डॉर्क चॉकलेट्स भले ही खाने में उतने अच्छे न लगे लेकिन एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये चॉकलेट्स हैं हेल्दी स्नैक्स का बेहतरीन ऑप्शन। 

ओट्स

इसमें बीटाग्लूकैन नामक सॉल्युबल फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से बाहर निकालने में मदद करता है। ओट्स सेलिसिक का एक अच्छा स्त्रोत है। ओट्स को दूध में मिलाकर खाएं। जिससे आपका पेट भरा-भरा सा लगेगा और साथ ही वजन भी कंट्रोल होता है।

ब्लूबैरीज़

फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स से भरपूर ब्लूबैरीज़ भी हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन्स। इनके ऊपर क्रीम मिलकर खाएं और बने रहें सेहतमंद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.