Move to Jagran APP

Healthy Diet For Lungs: फेफड़ों का ख्याल रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Healthy Diet For Lungs शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फेफड़ों का मजबूत होना बहुत जरूरी है। डाइट में बदलाव कर फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं। आइए जानते हैं हेल्दी फेफड़ों के लिए खाने में क्या शामिल कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Published: Sun, 27 Nov 2022 11:15 AM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 11:15 AM (IST)
Healthy Diet For Lungs:फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कHealthy Diet For Lungs: फेफड़े शरीर का अहम हिस्सा है। ये कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण के कारण फेफड़े कमजोर हो सकते हैं। अगर ये स्वस्थ नहीं रहते हैं, तो सांस लेने में कठिनाई होती है। हेल्दी डाइट फेफड़ों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आइए जानते हैं, फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए आपको क्या खाना चाहिए।

loksabha election banner

साबुत अनाज

साबुत अनाज फेफड़ों के लिए हेल्दी डाइट माना जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन ई और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा यह एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। आप खाने में गेहूं, जौ, मूंग आदि से बने खाद्द-पदार्थ को शामिल कर सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं। ये लंग्स को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। डाइट में आप ब्रोकली, पालक, बीन्स आदि सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

ओमेगा 3 युक्त फूड्स

फेफड़े को स्वस्थ रखने के लिए आपको डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए। फेफड़े को मजबूत बनाने के लिए नट्स अखरोट, मेथी की बीज, अलसी के बीज, फैटी फिश आदि का सेवन कर सकते हैं।

चुकंदर

इसमें विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो फेफड़े को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप आहार में चुकंदर का जूस शामिल कर सकते हैं।

सेब

सेब में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई और विटामिन सी पाए जाते हैं। जो फेफड़ो के लिए फायदेमंद होते हैं। ये शरीर की अन्य रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। आप डेली डाइट में सेब जरूर शामिल करें।

संतरा

इसमें मौजूद विटामिन सी फेफड़ों के लिए मददगार साबित हो सकता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। फेफड़ों के स्वस्थ रखने के लिए डाइट में संतरे शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.