Move to Jagran APP

Vitamin-C Foods: विटामिन-सी की कमी को दूर करेंगे ये 5 फूड्स, आज से ही डाइट में करे शामिल!

Vitamin-C Foods शरीर में विटामिन-सी की कमी के कारण कई समस्याएं होती हैं। सर्दी-जुकाम कमजोरी आदि की समस्या होने लगती है। डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर आप विटामिन-सी की कमी को दूर कर सकते हैं। जानें विटामिन-सी से भरपूर फूड्स के बारे में...

By Saloni UpadhyayEdited By: Published: Sat, 10 Dec 2022 10:40 AM (IST)Updated: Sat, 10 Dec 2022 10:40 AM (IST)
Vitamin-C Foods: विटामिन-सी की कमी को दूर करेंगे ये 5 फूड्स, आज से ही डाइट में करे शामिल!
विटामिन-सी की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कVitamin-C Foods: अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई सारे विटामिन्स की जरूरत होती है। अगर शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, तो कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं। हालांकि खान-पान से विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं।आज आपको विटामिन-सी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, जिससे आप सर्दी-खांसी, जुकाम और कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं। आइए जानते हैं, विटामिन-सी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में क्या शामिल करें।

loksabha election banner

1. ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन-सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम विटामिन-ए और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसे खाने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होती है, जो कई रोगों से बचाने में मदद करता है। 

2. संतरा

संतरे में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसमें फाइबर, विटामिन-ए, पोटैशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। आप डेली डाइट में संतरे का जरूर सेवन करें या इसका जूस भी पी सकते हैं।

3. आंवला

आंवला स्वाद में खट्टा होता है लेकिन सेहत के लिए काफी फायदेमंद। इसमें विटामिन-सी के साथ फाइबर, पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा होती है। आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। चाहें तो आप आंवले का जूस भी पी सकते हैं।

4. शिमला मिर्च

शिमला मिर्च पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन-सी, ए, के और बीटा कैरोटीन भी होता है। इसके सेवन से शरीर में विटामिन-सी की कमी दूर होती है। आप इसे सलाद, सब्जी या अन्य डिशेज के साथ भी खा सकते हैं।

5. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह कोलेस्ट्राल की समस्या से बचाता है। इसमें विटामिन-सी के साथ फाइबर, पोटैशियम, फोलेट मौजूद होते हैं। जो कई रोगों को दूर करने में सहायक है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.