Move to Jagran APP

Benefits of Amla: सुबर खाली पेट करें इस फल का सेवन और पाएं दमकती त्वचा के साथ पेट की समस्याओं से भी छुटकारा

Benefits of amla आंवला एक बहुत ही फायदेमंद फल है जिससे आप कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं खासतौर से जब आप इसे खाली पेट खाते हैं। सुबह खाली पेट इसे खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है इम्युनिटी मजबूत होती है और सबसे खास बात कि चेहरे की चमक बढ़ती है और बालों पर भी इसका असर दिखता है।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghSun, 06 Aug 2023 07:48 AM (IST)
Benefits of Amla: सुबर खाली पेट करें इस फल का सेवन और पाएं दमकती त्वचा के साथ पेट की समस्याओं से भी छुटकारा
Benefits of Amla: खाली पेट आंवला खाने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits of Amla: स्वाद में कसैलापन लिए हुए आंवला एक ऐसा फल है, जिसे खाने से हम सेहत के साथ ही त्वचा और बालों को भी हेल्दी रख सकते हैं। आंवले में कई सारे न्यूट्रिशन होते हैं, जैसे- विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, फ्लेवोनॉयड्स आदि। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले डैमेजिंग से बचाते हैं। इसे आप ऐसे कच्चा खाने के अलावा अचार, चटनी, मुरब्बे के रूप में भी खा सकते हैं।, लेकिन सबसे ज्यादा फायदा इसे सुबह खाली पेट खाने से होता है। आइए जानते हैं इसके बारे में...

खाली पेट आंवला खाने के फायदे

1. बढ़ती है इम्युनिटी  

सुबह खाली पेट आंवला खाने से शरीर में मौजूद गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है। इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है, जो एक एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ाती है। इसके सेवन से इन्फेक्शन होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।  

2. पाचन तंत्र रहता है सही 

आंवले में फाइबर की भी अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। जिससे पाचन सही रहता है, कब्ज की समस्या नहीं होती। खाली पेट इसका सेवन करने से से आपको नेचुरल लैक्सेटिव वाले गुण मिलते हैं जिसके कारण शरीर में जमा होने वाले सारे टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं।

3. डायबिटीज में सहायक

आंवले का खाली पेट सेवन करना डायबिटीज मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें क्रोमियम की मात्रा पाई जाती है, जो ऊपर-नीचे होने वाले ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखती है। रोजाना आंवले का सेवन करना इन्सुलिन सेंसटिविटी को बढ़ाता है। आंवला में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से आपको बचाते हैं और डायबिटीज को मैनेज करना आसान बनाते हैं।

4. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद 

अगर आपके बालों की क्वॉलिटी लगातार खराब हो रही है। टूटना- झड़ना भी जारी है, तो इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए आंवले का सेवन करें। इसके अलावा अगर आपकी चेहरे पर रौनक नहीं है। दाग-धब्बों ने भी कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान, तो इसे दूर करने के लिए भी खाली पेट आंवले का सेवन करें। आंवले का विटामिन सी तत्व स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में लाभदायक है। 

Pic credit- freepik