Move to Jagran APP

HDL Cholesterol: दिल की बीमारियों से बचाता है गुड कोलेस्ट्रॉल, इस तरह से बढ़ाएं इसका लेवल

हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। बैड कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। वहीं दूसरी तरफ गुड कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हमारे शरीर में अधिक होनी चाहिए। जानें क्या जरूरत है गुड कोलेस्ट्रॉल की और कैसे इसे अपने शरीर में बढ़ाया जा सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaSat, 07 Oct 2023 07:43 AM (IST)
HDL Cholesterol: दिल की बीमारियों से बचाता है गुड कोलेस्ट्रॉल, इस तरह से बढ़ाएं इसका लेवल
एचडीएल कोलेस्ट्रॉल होता है दिल के लिए फायदेमंद

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। HDL Cholesterol:  अक्सर ही हम यह सुनते हैं कि कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से दिल से जुड़ी कई समस्याएं जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि हो सकती हैं, लेकिन सभी कोलेस्ट्रॉल आपकी सेहत के लिए हानिकारक नहीं होते।

यह भी पढ़ें: हार्ट अटैक का कारण बनता है हाई कोलेस्ट्रॉल, जानें इसे नेचुरली कम करने के तरीके

आपके शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, एक होता है एलडीएल (लो डेंसिटी कोलेस्टॉल) जिसे हम बैड कोलेस्ट्रॉल के नाम से भी जानते हैं और दूसरा होता है एचडीएल (हाई डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल) जिसे हम गुड कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं। एचडीएल हमारी सेहत के लिए आवश्यक होता है। यह हमारे दिल का ख्याल रखता है। आइए जानते हैं क्यों जरूरी होता है एचडीएल और कैसे इसका लेवल बढ़ाया जा सकता है।

क्यों जरूरी है एचडीएल?

एचडीएल यानी हाई डेंसिटी लाइपोप्रोटीन, जिसे गुड कोलेस्टॉल भी कहते हैं। यह आपके ब्लड वेसल्स में से एक्सट्रा कोलेस्ट्रॉल और प्लेग को कम करता है। यह उन्हें ब्लड वेसल्स से बाहर निकाल कर लिवर तक लेकर जाता है, जिसके बाद एक्सक्रीशन के जरिए वह बाहर निकल जाता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। इन कारणों से यह हार्ट डिजीज से बचाने में भी मदद करता है। यह एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस, हार्ट स्ट्रोक जैसी बीमारियों से बचाता है। एचडीएल का लेवल पुरुषों के शरीर में 40 mg/dl से ऊपर होना चाहिए और महिलाओं में 50 mg/dl से ऊपर होना चहिए। तभी यह कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के खिलाफ कारगर होता है, लेकिन अक्सर यह पाया जाता कि इसका लेवल जल्दी बढ़ नहीं पाता।

कैसे बढ़ाएं एचडीएल का लेवल?

कुछ बातों को ध्यान में रख कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाया जा सकता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

साल्मन, मैकेरल, सार्डिन जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है। यह आर्टरीज की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके लिए फैटी फिश या फिश ऑयल का सेवन कर सकते हैं।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से आपके दिल की सेहत बेहतर रहती है। एरोबिक एक्सरसाइज या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि रोज एक्सरसाइज करें और अपनी लाइफस्टाइल को भी एक्टिव रखने की कोशिश करें। रोज कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज करना फायदेमंद हो सकता है।

वजन कम करें

वजन कम करने से एचडीएल बढ़ने में मदद मिलती है। कम कैलोरी का खाना खाने से, ज्यादा प्रोटीन से युक्त भोजन वजन कम करने में लाभदायक होते हैं और इनसे गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है। वजन कम करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। यह भी एक कारण है कि वजन कम करने से गुड कोलेस्ट्रॉल की बढ़ोतरी होती है। इसलिए ऐसे फूड आइटम्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकें।

स्मोकिंग न करें

स्मोकिंग के कारण दिल से जुड़ी समस्याएं होने की काफी आशंका रहती है, लेकिन यह एचडीएल को कम करता है। इसके साथ ही इसके कारण एचडीएल की फंक्शनिंग पर भी प्रभाव पड़ता है।

आर्टिफिशियल ट्रांस फैट न खाएं

प्रोसेस्ड फूड में आर्टिफिशियल ट्रांस फैट पाया जाता है, जो एचडीएल लेवल को कम कर देता है। इसलिए इसे खाने के सेवन से बचें। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ती है, जिसके कारण कई बीमारियां हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: दिल को बनाना चाहते हैं सेहतमंद, तो करें इन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल

डाइट पर ध्यान दें

आप क्या खाते हैं इसका सीधा असर आपके एचडीएल लेवल पर होता है। ज्यादा तला हुआ या ज्यादा फैट वाले खाने से आपके गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। इसलिए अपनी डाइट में ऑलिव ऑइल, कोकोनट ऑयल, अधिक फाइबर से भरपूर फूड, लो कार्ब फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करें। ये एचडीएल का लेवल बढ़ाने में सहायक होते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik