Move to Jagran APP

Vitamin C Side Effects: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-C का अत्याधिक इस्तेमाल सेहत बिगाड़ सकता है, जानिए उसके साइड इफेक्ट

Vitamin C Side Effects विटामिन-C का सीमित इस्तेमाल सेहत को फायदा पहुंचा सकता है लेकिन इसका अत्याधिक इस्तेमाल आपको बीमार भी बना सकता है। विटामिन सी जितना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही खतरनाक भी है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 12:55 PM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 12:55 PM (IST)
Vitamin C Side Effects: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-C का अत्याधिक इस्तेमाल सेहत बिगाड़ सकता है, जानिए उसके साइड इफेक्ट
विटामिन सी का अधिक सेवन पेट में ऐंठन दे सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस से बचाव के लिए कोई कारगर दवा नहीं है, इस वायरस से बचाव के लिए लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर ज़ोर दे रहे हैं। डॉक्टर्स और विशेषज्ञों के मुताबिक मज़बूत इम्यूनिटी बिमारी से लड़ने में मदद करती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के देसी नुस्खों का इस्तेमाल कर रहे हैं, विटामिन सी की गोलियां, च्यवनप्राश, काढ़ा, जिंक, विटामिन डी सप्लीमेंट इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं।

loksabha election banner

इम्यूनिटी इंप्रूव करने के लिए विटामिन-C का अधिक से अधिक इस्तेमाल आपको बीमार भी बना सकता है। विटामिन सी जितना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है, उतना ही खतरनाक भी है। जानिए अत्यधिक मात्रा में विटामिन सी लेने के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं और इसे कितनी मात्रा में लेना चाहिए।

विटामिन-C के साइड इफेक्ट

मतली होना

विटामिन सी की गोलियां ज्यादा खाने से आपको मतली या जी मिचलाने की समस्या हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दवाई के बजाय विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करें। फलों से ऐसी दिक्कत होने की आशंका कम है।

एब्डॉमिनल क्रैम्प

विटामिन सी का अधिक सेवन पेट में ऐंठन दे सकता है, इससे आपके पेट का सिस्टम डिस्टर्ब भी हो सकता है। इसलिए अधिक मात्रा में विटामिन सी युक्त प्रोडक्ट्स का सेवन न करें।

उल्टी-दस्त

विटामिन सी की गोलियां ज्यादा खाने से डायरिया की शिकायत हो सकती है, इससे आपका पेट खराब हो सकता है। उल्टी-दस्त के साथ कब्ज की समस्या भी बढ़ सकती है। इससे आपका शरीर डीहाइड्रेट भी हो सकता है।

हार्ट बर्न

विटामिन सी के सबसे घातक साइड इफेक्ट में हार्ट बर्न की समस्या भी शामिल है। इस स्थिति में आप छाती के निचले और ऊपरी हिस्से में जलन महसूस करेंगे, इसलिए विटामिन सी लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अनिद्रा या सिरदर्द

लोग विटामिन सी की गोलियों का सेवन इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करते है, लेकिन इसके अधिक सेवन से आपको अनिद्रा और सिरदर्द की समस्याएं हो सकती हैं। इससे सोते समय बेचैनी बढ़ सकती है। साथ ही एंग्जायटी की दिक्कत भी हो सकती है।

कितनी मात्रा में लें विटामिन सी

लोगों को प्रतिदिन 65-90 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चहिए। एक दिन में 2000 ग्राम से ज्यादा लिया गया विटामिन सी आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह है कि घर पर तैयार भोजन ही सभी जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति का अच्छा जरिया है जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी हैं। WHO इम्यूनिटी बढ़ाने में विटामिन सी का दावा खारिज कर चुका है।

विटामिन-C में लोगों का बढ़ता रूझान

भारतीयों ने हर उस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया जिसमें इम्यूनिटी का दावा किया गया था। गोली या सप्लीमेंट्स के आंकड़ों पर नजर डालें, तो पता चलता है कि पिछले साल अक्तूबर महीने में जिंक की बिक्री 50 करोड़ रुपए की हुई। उद्योग मंडल एसोचैम के मुताबिक महामारी काल में विटामिन सी की गोलियों की 23 फीसद सालाना बिक्री बढ़ कर 1267 करोड़ पर पहुंच गई। अगर बाजार का यही रुझान रहा तो हो सकता है 2026 तक भारत में इम्यूनिटी बूस्टर प्रोडक्ट का बाजार 34.5 करोड़ का हो जाए।

                         Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.