Move to Jagran APP

Happy New Year 2021: नए साल से शुरू करें ये अच्छी आदतें, बने रहेंगे लंबे समय तक हेल्दी एंड हैप्पी

Happy New Year 2021 एक बार फिर समय आ गया है नए-नए रेजोल्यूशन्स बनाने का लेकिन अब तक तो आप सेहत की कीमत पहचान ही गए होंगे तो क्यों न इस बार खुद से खुद को हेल्दी बनाए रखने का वादा करें इन छोटी-छोटी कोशिशों से।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 12:12 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 12:12 PM (IST)
Happy New Year 2021: नए साल से शुरू करें ये अच्छी आदतें, बने रहेंगे लंबे समय तक हेल्दी एंड हैप्पी
सुबह सोकर उठने के बाद हैप्पी मूड में महिला

नया साल आते ही लोग तरह-तरह के रिजॉल्यूशन्स बनाने लगते हैं लेकिन हर बार की तरह ये रिजॉल्यूशन बस कुछ ही दिन फॉलो किए जाते हैं साल के बाकी दिन हम समय न मिलने की बस शिकायत करते रह जाते हैं लेकिन साल 2020 ने हमें ये बखूबी समझा दिया कि सेहत सबसे बड़ा धन है। जिसे इग्नोर करना सबसे बड़ी गलती है। तो अच्छा होगा आप सेहत को दुरुस्त रखने वाले रिजॉल्यूशन बनाएं और इनका कड़ाई से पालन भी करें क्योंकि इसका पूरा फायदा आपको ही मिलेगा। इसके लिए बहुत ज्यादा कुछ नहीं करना बस अपने लाइफस्टाइल में छोटे-मोटे बदलाव करने होगें, जानेंगे इनके बारे में... 

loksabha election banner

सुबह उठने की आदत डालें

सर्दियों में सुबह उठना बेशक एक बड़ा और मुश्किल टास्क होता है लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल की शुरूआत का ये सबसे पहला और जरूरी स्टेप है ऐसा इसलिए क्योंकि जल्दी उठने पर आपके पास बहुत सारा वक्त होता है। घूमने-टहलने से लेकर समय पर ब्रेकफास्ट करने जैसे ढेरों काम निपटाए जा सकते हैं। 

योग और व्यायाम करें

योग और व्यायाम को तो जरूर आपको अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए क्योंकि ये दूसरा जरूरी स्टेप है। सुबह उठने के बाद अगर आप किसी भी तरह का वर्कआउट करते हैं तो हवा शुद्ध रहती है जिसमें मेडिटेशन करना बहुत ही लाभदायक होता है। एक्सरसाइज़ न सिर्फ आपको पूरे दिन एक्टिव रखने का काम करता है बल्कि इससे आपका मूड भी फ्रेश रहता है।

भोजन संतुलित और पानी भरपूर मात्रा में पिएं

हेल्दी बने रहने के लिए भोजन में फल, सब्जियां, नट्स शामिल करने के साथ ही इनकी मात्रा का भी ध्यान रखें। हर वक्त खाने की आदत सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं। साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पिएं। 6-8 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे बॉडी हाइड्रेट रहने के साथ डिटॉक्सीफाई भी होती है।

खुद के लिए वक्त निकालें

काम से हटकर कुछ वक्त खुद के लिए भी निकालें, जिसमें अपने शौक पूरे करें, जैसे-घूमना-फिरना, स्केचिंग, पेंटिंग, डांसिंग, रीडिंग जैसी चीज़ें शामिल हों। शांत बैठना भी एक बहुत ही बेहतरीन एक्सरसाइज़ है जिससे दिमाग चुस्त-दुरुस्त रहता है।

भरपूर नींद लें

सुबह जल्दी उठने से रात को जल्दी नींद भी आएगी और व्यायाम की वजह से अच्छी नींद आएगी। इसलिए ये रूटीन अपनाना बहुत जरूरी है। कोशिश करें 7-8 घंटे की नींद पूरी हो जो आसानी से हो भी जाएगी। 

तो इस छोटी पहल से आप लंबे समय तक हेल्दी और हैप्पी बने रह सकते हैं।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.