Move to Jagran APP

Health Benefits Of Tulsi: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही ब्लडप्रेशर भी कंट्रोल रखती है तुलसी, जानिए फायदे

Health Benefits Of Tulsi इस मुश्किल दौर में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बड़ी चुनौती है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो बिना दवाई के ही कई बीमारी का उपचार कर सकती है। तुलसी का भरपूर सेवन कीजिए आप किसी बीमारी की गिरफ्त में नहीं आएंगे।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 04:29 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 02:28 PM (IST)
Health Benefits Of Tulsi: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही ब्लडप्रेशर भी कंट्रोल रखती है तुलसी, जानिए फायदे
तुलसी आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही आपको तंदुरुस्त भी रखेगी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। तुलसी एक ऐसा औषधीय पौधा है, जिसे आयुर्वेद में जीवनदायिनी माना गया है। कोरोनाकाल में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे बेस्ट है तुलसी। तुलसी न केवल आपको स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती है, बल्कि आपकी खूबसूरती भी बढ़ाती है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो घाव को पकने नहीं देते। त्वचा संबंधी रोगों में तुलसी बेहद फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से कील-मुहांसे खत्म हो जाते हैं और चेहरा साफ हो जाता है। तुलसी का रोजाना इस्तेमाल करके आप कई बीमारियों से बिना दवाई के छुटकारा पा सकते है। आइए, आपको बताते हैं कि आप तुलसी से किन-किन समस्याओं का निदान कर सकते है।

loksabha election banner
  • तुलसी एक एंटीऑक्सीडेंट है। तुलसी के अर्क को पानी में मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है। तुलसी तनाव को कम करती है। तुलसी में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो आपको कोर्टिसोल के स्तर को कम करते हैं। इससे आपके तनाव बनाने वाले हार्मोंस नहीं बनते और आप निश्चिंत रह पाते हैं।
  • ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल- यदि आप या आपके परिवार में कोई मधुमेह का मरीज है तो आपको तुलसी के अर्क का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें कि यह आपके शरीर से ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है। इतना ही नहीं तुलसी के अर्क में बहुत सारे विटामिंस और खनिज पदार्थ होते हैं। इनकी मदद से आप बॉडी में इंसुलिन के स्राव को बढ़ा सकते हैं।
  • वजन कम करना चाहते हैं तो तुलसी का सेवन करें। तुलसी का अर्क कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। साथ ही यह आपके वजन को भी कम करता है। तुलसी का अर्क कोर्टिसोल, तनाव पैदा करने वाले हार्मोंस की मात्रा को कम करता है, जिससे वजन अपने आप ही कम हो जाता है।
  • गैस की समस्या से निजात दिलाती है तुलसी- अगर आपको खाना न पचने, पेट की गैस या फिर पेट दर्द से जुड़ी कोई भी समस्या होती है तो आपको तुलसी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह पेट की लगभग सारी समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
  • अगर आपको गठिया या फिर शरीर के किसी हिस्से में अचानक सूजन आ जाने की शिकायत है तो आपको तुलसी का सेवन करना चाहिए। इसमें बीटा कैरीओफिलीन होता है। इससे सूजन की समस्या दूर हो जाती है। इतना ही नहीं तुलसी का अर्क एंटी इंफ्लैमेटरी होता है। इसे आप खाने के साथ ही लगा भी सकते हैं। 

                    Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.