Move to Jagran APP

Grapefruit Benefits: कोलेस्ट्रॉल, कब्ज दूर करने से लेकर और भी कई समस्याओं में लाभकारी है चकोतरा

Grapefruit Benefits चकोतरा संतरे और नींबू की प्रजाति का फल है जो विटामिन सी से भरपूर होता है। इसे खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं किन समस्याओं में फायदेमंद है इसका सेवन।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 04 Jan 2023 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 04 Jan 2023 07:01 AM (IST)
Grapefruit Benefits: कोलेस्ट्रॉल, कब्ज दूर करने से लेकर और भी कई समस्याओं में लाभकारी है चकोतरा
Grapefruit Benefits: चकोतरा खाने से सेहत को होने वाले लाभ

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Grapefruit Benefits: चकोतरा जिसे ग्रेपफ्रूट के नाम से भी जाना जाता है, नींबू और संतरे के फैमिली का फल है। बस इसमें संतरे की अपेक्षा सिट्रिक एसिड की ज्यादा मात्रा मौजूद होती है व शर्करा कम मात्रा में। चकोतरा जब कच्चा होता है तो ये हरे रंग का होता है लेकिन पकने के बाद इसका रंग हल्का नारंगी व पीला हो जाता है। स्वाद में खट्टा- मीठा चकोतरा कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे ऐसे खाएं या फिर इसका जूस पिएं हर तरह से इसका सेवन सेहत को पहुंचाता है कई सारे लाभ। 

loksabha election banner

चकोतरे में मौजूद न्यूट्रिशन

चकोतरा में पौटेशियम, कैल्शियम, ग्लूकोज़, फास्फोरस के अलावा अच्छी-खासी मात्रा में विटामिन सी और ए भी मौजूद होता है। जो बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाता है जिससे कई सारी बीमारियों का खतरा टल जाता है। 

चकोतरा (Grapefruit) के फायदे

गठिया का इलाज

गठिया की समस्या में चकोतरे के सेवन बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाता है जिससे गठिया की बीमारी में राहत मिलती है। 

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार

शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को समय रहते कम न किया जाए तो ये कई दूसरी समस्याओं की वजह बन सकता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा से हाई ब्लड प्रेशर और किडनी स्टोन की प्रॉब्लम हो सकती है। इसमें मौजूद विटामिन और खनिज कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करते है।

कब्ज से दिलाता है राहत

कब्ज से जूझ रहे लोगों के लिए खाली पेट चकोतरे का सेवन कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है क्योंकि इसमें फाइबर मौजूद होता है। जो कब्ज ही नहीं कह सकते हैं मोटापे को भी कंट्रोल में रखता है। 

बालों को बनाता है हेल्दी 

बालों की हेल्थ के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है जो चकोतरे में मौजूद होता है। तो इसके सेवन से बाल मजबूत होते हैं और इनकी क्वालिटी सुधरती है। 

कैंसर से बचाव में असरदार

कैंसर बहुत ही खतरनाक बीमारी होती है। चकोतरा में फ्लेवोनोइड की मात्रा मौजूद होती है। जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। कार्सिनोजन को शरीर से बाहर निकालता है। जो कैंसर की वजह है। विटामिन ए और फ्लेवोनोइड कैंसर से शरीर की रोकथाम करने में मदद करते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

चकोतरा में मौजूद विटामिन सी व बीटा केरोटीन आंखों की रौशनी बढ़ाने में बेहद फायदेमंद होता है। आंखों की रौशनी को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से चकोतरे का सेवन करें। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.