Move to Jagran APP

इन 4 तरह के डिटॉक्स वॉटर के साथ करें अपने दिन की सेहतमंद शुरुआत

ज्यादातर लोग फिट और फैब दिखना चाहते हैं। कुछ लोग हेल्दी प्रैक्टिस को बिना भूले अपनी डाइट में अपनाना नहीं भूलते क्योंकि एक छोटी सी शुरूआत आपकी लाइफस्टाइल में बड़ा बदलाव ला सकती है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 08:21 AM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 08:21 AM (IST)
इन 4 तरह के डिटॉक्स वॉटर के साथ करें अपने दिन की सेहतमंद शुरुआत
इन 4 तरह के डिटॉक्स वॉटर के साथ करें अपने दिन की सेहतमंद शुरुआत

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है और यही बात डिटॉक्स वॉटर पर भी लागू होती है। यह पानी पूरी तौर से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया बढ़ाने में मदद करता है, जिससे कैलोरी कम होती है। डिटॉक्स पेय से ऊर्जा का स्तर बढ़ता है, जिससे आप सारा दिन ताजा और हल्का महसूस करते हैं।

prime article banner

डिटॉक्स वॉटर का काम होता है आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करना। टॉक्सिक आपके शरीर के लिए हानिकारक होते हैं और जिस तरह की लाइफस्टाइल हम जी रहे हैं, उससे साफ लगता है कि ऐसा कोई भी नहीं है जिसका शरीर टॉक्सिक फ्री हो। अब हर किसी के शरीर का मेटाबॉलिज्म अलग होता है ऐसे में हर किसी को अलग-अलग तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स की जरूरत होती है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में...

1. कुकुंबर, मिंट और नींबू

एक्सपर्ट की रायः इसको पीने से आपको ताजगी महसूस होगी और आपको इंस्टेंट एनर्जी भी मिलेगी।

कैसे बनाएं

इंफ्यूज्ड वॉटर को 12-16 घंटे तक स्टोर करके रख सकती हैं। पानी में पसंदीदा हर्ब्स, फल और सब्जियों को काटकर डालें। एक दिन में इस पानी को 500 मिलीलीटर ही पीएं।

फायदेः ज्यादा देर तक सब्जियों व फलों को पानी में डालकर न रखें क्योंकि इससे टेस्ट कड़वा होने लगता है।

2. गर्म पानी, हल्दी और पालक से बना डिटॉक्स वॉटर

एक्सपर्ट की रायः हल्दी आपके पूरे स्वास्थ्य को सुधारने के साथ ही बीमारियों और संक्रमण से बचाती है। पालक एक बहुत ही बढ़िया डिटॉक्सीफाइंग एजेंट है, जो आपके सिस्टम को अच्छी तरह साफ़ करने का काम करता है।

कैसे बनाएं

पालक को हल्दी के साथ पीस कर स्मूदी बनाएं। एक से दो कप को एक दिन में आराम से लिया जा सकता है, वहीं पालक के कुछ पत्तों को आप रोजाना किसी न किसी फॉर्म में जरूर लें। फिर चाहे वह सूप में हो या किसी सब्जी में।

फायदेः हल्दी में एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज़ होती हैं तो पालक इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। करक्यूमेन और विटामिन ए इसमें मौजूद होता है, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

3. गर्म पानी, शहद और नींबू

एक्सपर्ट की रायः इस डिटॉक्स ड्रिंक का ज्यादातर लोग सुबह-सुबह सेवन करते हैं। यह ड्रिंक लेना फायदेमंद है।

कैसे बनाएं

गर्म पानी में एक टीस्पून नींबू का रस और एक टीस्पून शहद लेकर मिलाएं और तुरंत पी जाएं।

फायदेः यह त्वचा को साफ व सेहतमंद रखने के साथ ही आपके शरीर की सारी अशुद्धियों को डिटॉक्सीफाई करने का काम करती है।

4. गर्म पानी, कॉन्सेंट्रेटेड नोनी जूस

नोनी जूस एक ट्रॉपिकल प्लांट से लिया जाता है। यह कॉफी फैमिली का हिस्सा है। यह इम्युनिटी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है।

एक्सपर्ट की रायः नोनी जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टीज़ होती है। यह शरीर के टॉक्सिंस को दूर करता है।

कैसे बनाएं

पानी में नोनी जूस की चार बूंदें डालें और पी जाएं।

फायदेः इसे हफ्ते में दो बार लिया जा सकता है। इसकी ज्यादा मात्रा लेना सही नहीं है, क्योंकि यह लीवर की विषाक्तता का कारण बन सकता है।

Pic credit-  https://www.freepik.com/free-photo/beautiful-young-woman-drink-lemonade-cafe_8472437.htm#page=2&query=detox+water&position=35


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.