Move to Jagran APP

सही तरीके से मास गेन करें: टिप्स और ट्रिक्स

आप कितना भी वर्कआउट कर लें जिम में कितना भी कठिन प्रशिक्षण ले लें या फिर योग या किसी और एक्सरसाइज के सहारे मास गेन करने की कोशिश कर लें लेकिन असल में मास गेन के लिए आपके शरीर को अच्छी कैलोरी की आवश्यकता होती ही है।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezPublished: Fri, 02 Jun 2023 03:44 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 03:44 PM (IST)
सही तरीके से मास गेन करें: टिप्स और ट्रिक्स
सही तरीके से मास गेन करें: टिप्स और ट्रिक्स

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। क्या आप वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? चाहे आप कितना भी खाना खाते हों और अगर इसके बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है, तो ये अच्छी बात नहीं है। हमारे पास इसका उपाय मौजूद है। सबसे अच्छा मास गेनर आपके विकास के लिए आवश्यक अतिरिक्त कैलोरी प्रदान कर सकता है। यदि आप सोच रहे हैं कि अपने प्रोग्राम में मास गेनर का उपयोग कैसे करें, तो यहाँ हम आपको यही बताने वाले हैं।

loksabha election banner

इसके लिए आप BCAA Pre Workout का उपयोग भी कर सकते हैं। बीसीएए जिसमें एसेंशियल अमीनो एसिड होता है, जिसे बॉडी खुद प्रोड्यूस नहीं करती है बल्कि इसे फूड या सप्लीमेंट के द्वारा ही हमें लेना होता है। ये शरीर में अमीनो एसिड्स की कमी को पूरा करता है, जिससे मसल्स ब्रेक डाउन होने से बच जाते हैं और उनकी रिकवरी भी जल्दी होती है।

आप कितना भी वर्कआउट कर लें, जिम में कितना भी कठिन प्रशिक्षण ले लें या फिर योग या किसी और एक्सरसाइज के सहारे मास गेन करने की कोशिश कर लें, लेकिन असल में मास गेन के लिए आपके शरीर को अच्छी कैलोरी की आवश्यकता होती ही है। मास हासिल करने के लिए आपको हर दिन पर्याप्त कैलोरी लेनी चाहिए। इसका मतलब ये है कि आपके शरीर को अपने वर्तमान वजन को बनाए रखने के लिए जितनी कैलोरी की ज़रूरत पड़ती है, मास गेन के लिए आपको अब उससे भी अधिक कैलोरी की ज़रूरत पड़ेगी।

वजन बढ़ाने के लिए आपको डाइट में कुछ बदलाव करने पड़ सकते हैं और साथ ही आपको हाई प्रोटीन फूड और हेल्दी ब्रेकफास्ट को भी अपनी डाइट में शामिल करना होता है। इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए कुछ और बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है। इससे आप आसानी से वेट गेन, मसल्स गेन या फिर लीन मसल्स मास गेन कर सकते हैं।

1. बी सी ए ए

अगर आप बॉडीबिल्डिंग करते हैं, तो आप वर्कआउट के साथ कई तरह के सप्लीमेंट भी लेते होंगे। उनमें से बी सी ए ए सप्लीमेंट सबसे ज्यादा सेवन किया जाने वाला सप्लीमेंट होता है। बी सी ए ए जिसे ब्रांच-चैन अमीनो एसिड कहते हैं, तीन एसेंशियल एमिनो एसिड्स का एक ग्रुप होता है, जिसमें ल्यूसीन, इसोल्यूसीन, वैलीन अमीनो एसिड शामिल होते हैं। यह मसल्स में इन तीनों अमीनो एसिड को पूरा करता है। इनमें ल्यूसीन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण अमीनो एसिड होता है।

असल में यह शरीर में जाकर सीधा प्रोटीन सिंथेसिस की प्रक्रिया शुरू कर देता है, जिससे शरीर को तुरंत प्रोटीन मिलने लगता है और यह कोशिकाओं के विकास के लिए जरूरी एंजाइम को भी बढ़ाता है। इसोल्यूसीन प्रोटीन मसल्स में ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म और ग्लूकोज स्तर को बढ़ाता है। जिससे वर्कआउट करते हुए शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है। इसी तरह वैलीन भी एक जरूरी अमीनो एसिड है, लेकिन बाकी दो एसिड्स की अपेक्षा इसकी भूमिका कम होती है। हालाँकि यह एसिड भी प्रोटीन सिंथेसिस को बढ़ाता है। ये तीनों अमीनो एसिड आपको मीट, अंडों और डेयरी प्रोडट्स से मिल सकते हैं।

2. मल्टीविटामिन

क्या आप जानते हैं कि आखिर मल्टीविटामिन क्या है? यह आपके लिए क्यों जरूरी है? अगर आप मल्टीविटामिन का सेवन नहीं करते हैं, तो आपके शरीर में बहुत सारी चीजों की कमी हो सकती है। मल्टीविटामिन एक ऐसा विटामिन है, जिसमें सभी प्रकार के विटामीन मौजूद होते हैं। इसीलिए ये आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

दरअसल, मल्टीविटामिंस आपके शरीर को तमाम न्यूट्रिएंट्स और विटामिनस प्रदान करते हैं। मल्टीविटामिन को आप किसी भी समय ले सकते हैं। इसको लेने का कोई सही या गलत समय नहीं होता। अगर आप भोजन के साथ मल्टीविटामिन लेते हैं, तो ये बहुत अच्छा हो सकता है, क्योंकि इससे आपको किसी भी तरह की परेशानी होने की संभावना कम हो जाती है। चूंकि मल्टी विटामिन में फैट में घुलनशील विटामिन होते हैं, इसलिए उन्हें फैटी या ऑयली भोजन के साथ लेना अच्छा होता है।

3. प्रोटीन पाउडर

प्रोटीन आपको सेहतमंद रहने में मदद करता है। साथ ही जो लोग अपनी डाइट और कसरत के प्रति सचेत रहते हैं, उन लोगों के लिए प्रोटीन पाउडर उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्रोटीन पाउडर का सेवन आमतौर पर कसरत करने के पहले या बाद में किया जाता है। कसरत करने के बाद आपके शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है, जो प्रोटीन से पूरी होने में मदद मिलती है। Protein Powder Supplement आपको बॉडी बनाने में मदद करता है। चूँकि लंबे समय तक कसरत करने से शरीर के टिशू ब्रेक हो जाते हैं, जिन्हें फिर से सही करने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन अच्छा होता है। प्रोटीन पाउडर का उपयोग आप वेट लॉस के लिए भी कर सकते हैं।

4. फिश आयल

मछली का तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स जानलेवा बीमारियों से बचाने के साथ-साथ त्वचा के स्वास्थ्य में भी बहुत फायदा करते हैं। फिश ऑयल मछली के टिशूज़ से तैयार होता है। मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, इकोसैपेंटेनोइक एसिड और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड पाए जाते हैं। इसमें ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होता है, इसी वजह से इसको ओमेगा-3 ऑयल भी कहते हैं।

कन्क्लूज़न

अब तो आप मास गेन के बारे में बहुत कुछ समझ चुके होंगे। मास गेन में बी सी ए ए , मल्टी-विटामिन, प्रोटीन पाउडर और मछली का तेल आदि आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आप चाहें तो कुछ मास गेनर का उपयोग भी कर सकते हैं। वैसे Mass Gain Protein लेने के ऐसे ज़्यादा नुकसान नहीं देखे गए हैं। लेकिन एक्सपर्ट के अनुसार मास गेनर लेना सही होता है। अपना ख्याल रखियेगा।

Note:- यह आर्टिकल ब्रांड डेस्क द्वारा लिखा गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.