नई दिल्ली, जेएनएन। Health Benefits Of Sprouts: पिछले कुछ समय में अंकुरित मूंग काफी पॉपुलर हो गया है। चाहे आप वज़न कम करना चाह रहे हों या फिर हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना चाहते हों, अंकुरित मूंग सबसे ज़्यादा फायदेमंद साबित होती है। अंकुरित मूंग को खाने के कई फायदें हैं इस बारे में आपने बहुत लोगों से सुना होगा लेकिन बहुत कम ही लोग हैं जो इसे खाने का मन बनाते हैं, वजह है इसका स्वाद। अगर थोड़ी सी मेहनत और प्रयोग किया जाए तो अंकुरित मूंग सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। तो आइए जानें कि अंकुरित मूंग के क्या फायदे हैं:

वज़न कम करने में मदद करता है
अगर वज़न कम करने की सोच रहे हैं तो प्रोटीन से भरे इन अंकुरित मूंग को ज़रूर आज़माएं। इसमें कौलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और साथ ही इसमें फाइबर भी होता है। दिन में दो-तीन बार खाने से आपका पेट भी भरेगा और साथ ही कैलोरी भी नहीं बढ़ेगी।     

हेल्दी बालों के लिए
बालों को लेकर परेशान हैं तो अंकुरित मूंग से बेहतर कुछ नहीं, आज ही खाना शुरू कर दें। इसमें विटामिन सी होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए कारगार है। ये रक्त संचार को बेहतर करता है। फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले एंजाइम से 100 गुना ज्यादा अंकुरित चने या मूंग में पाया जाता है।

पाचन होता है बेहतर
अंकुरित चने या मूंग की जो सबसे खास बात है वो है कि इसमें काफी सारे इंजाइम होते हैं जो पाचन को अच्छा करते हैं। ये कब्ज को भी ठीक करता है। ये मेटॉबालिजम को बूस्ट करता है। शरीर के सभी अंगों के सही से काम करने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है जो कि अंकुरित चीजों में सबसे ज्यादा पाया जाता है।

त्वचा के लिए भी लाभदायक
ये त्वचा को हाइड्रेट रखता है। मुंहासे दूर करने में मदद करता है। चेहरे के खराब सेल्स को बनाता है। साथ ही चेहरे पर होने वाली असमय एजिंग को रोकता है।

डायबिटीज़ को रखेगा काबू में
अगर आप रोज़ाना एक कटोरा अंकुरित मूंग खाएं तो यह आपके शरीर में सुगर लेवल को काबू में रखेगा। एक अध्ययन में पाया गया कि अंकुरित होने की वजह से इसमें कार्ब्स काफी कम हो जाते हैं।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप