Move to Jagran APP

कई समस्याओं का रामबाण इलाज हैं ये 5 तरह का पानी, Diabetes से लेकर पाचन तक में हैं फायदेमंद

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल इन दिनों लोगों को कई समस्याओं शिकार बना रही हैं। आजकल कई लोग बीपी डायबिटीज हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इसके अलावा पाचन संबंधी समस्याएं भी लोगों को परेशान करती रहती हैं। ऐसे में आप कुछ खास तरह के पानी से इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं उन पानी के नाम।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Tue, 11 Jun 2024 12:07 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 12:07 PM (IST)
कई समस्याओं से राहत दिलाएंगे ये पांच तरह के पानी (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं। काम का बढ़ता प्रेशर और अन्य कारणों के चलते लोग तनाव का शिकार हो जाते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। इन दिनों लोग विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं की चपेट में आने लगे हैं, जिनमें बीपी, डायबिटीज, हार्ट डिजीज जैसी समस्याएं आम हैं।

इनमें से ज्यादातर बीमारियां ऐसी हैं, जिनका कोई इलाज नहीं और लाइलाज होने की वजह से इन्हें अक्सर दवाओं, सही खानपान और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर कंट्रोल में रखा जाता है। हालांकि, दवाओं के अलावा कुछ ऐसे उपाय भी हैं, जिनकी मदद से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट उर्वशी अग्रवाल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर 5 ऐसे पानी शेयर किए हैं, जिन्हें कई तरह की समस्याओं में इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- गुणों का भंडार है मोरिंगा, इसके इस्तेमाल से सेहत ही नहीं त्वचा और बालों को भी मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे

दालचीनी का पानी

दालचीनी एक लोकप्रिय गरम मसाला है, जिसे आमतौर पर विभिन्न व्यंजनों में इसकी सुगंध और अनोखे स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह सुगंधित मसाला एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिसकी वजह से दालचीनी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कम करने, हार्ट हेल्थ में सुधार करने और वजन घटाने में मदद मिलती है।

पुदीने का पानी

गर्मियों में पुदीने का इस्तेमाल खासतौर पर शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए किया जाता है। ताजगी देने वाला पुदीने का पानी पाचन में सहायता कर सकता है, सिरदर्द से राहत दिला सकता है और आपकी सांसों को ताजा कर सकता है। यह गर्मियों में ठंडक बनाे रखने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

अदरक का पानी

अदरक लगभग हर भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय मसाला है। अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से यह सेहत को ढेरों फायदा पहुंचाता है। साथ ही यह अपने पाचन गुणों के लिए भी जाना जाता है। ऐसे में अदरक का पानी पीने से मतली से राहत मिल सकती है, इम्युनिटी बढ़ सकती है और वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है।

भिंड़ी का पानी

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो भिड़ी का पानी आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होगा। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर, ओकरा यानी भिंडी का पानी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने, पाचन में सुधार करने और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

पिप्पली का पानी

पिपली. जिसे कई लोग पिप्पली के नाम से भी जानते हैं, अपने आयुर्वेदिक गुणों की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याओं में असरदार साबित होती है। इसका पानी पीने से रेस्पिरेटरी संबंधी लाभों, पाचन में सुधार और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- लीची ही नहीं इसके बीजों में भी छिपे हैं ढेरों फायदे, इनके इस्तेमाल से सेहत होगी दुरुस्त और खूबसूरती में लगेंगे चार चांद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.