Move to Jagran APP

लीची ही नहीं इसके बीजों में भी छिपे हैं ढेरों फायदे, इनके इस्तेमाल से सेहत होगी दुरुस्त और खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

गर्मियों में कई लोग लीची खाना पसंद करते हैं। खट्टी-मीठी Litchi अपने स्वाद के साथ ही अपने ढेर सारे गुणों के लिए भी जानी जाती है। इसके इस्तेमाल से कई समस्याओं से राहत मिलती है। हालांकि सिर्फ लीची ही नहीं इसके बीज भी कई तरह से फायदेमदं होते हैं। आइए जानते हैं litchi ke beej फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Tue, 11 Jun 2024 10:20 AM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 10:20 AM (IST)
लीची के बीज के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों में कई सारे फलों का स्वाद चखने को मिलता है। तरबूज से लेकर खरबूज तक, इस मौसम में ऐसे कई फल मिलते हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही हमें हाईड्रेट रखने में भी मदद करते हैं। लीची (Lychee) इन्हीं में से एक है, जो इस सीजन में कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। लोग बड़ी ही बेसब्री से इसका इंतजार करते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ ही यह ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होता है।

लीची (Litchi) को खाने से कई समस्याओं से राहत मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ लीची ही नहीं, बल्कि इसके बीज (litchi ke beej) भी गुणों की खान होते हैं। इसके बीजों के भी अपने ढेरों लाभ हैं। आइए जानते हैं लीची के बीज (litchi Seeds) के फायदे और इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका-

यह भी पढ़ें- रातभर भिगोकर खाने से शरीर को दोगुना फायदा देती हैं ये 5 चीजें, पाचन भी रहता है चकाचक

दिल की सेहत बेहतर करे

कुछ शोध से पता चलता है कि लीची के बीज का अर्क Heart Health पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसका अर्क कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने, सूजन को कम करने और हेल्दी ब्लड फ्लो को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। साथ ही इससे हार्ट डिजीज (Heart Disease) का खतरा भी कम होता है।

डायबिटीज से बचाए

कुछ अध्ययनों से पता चला कि लीची के बीज का अर्क डायबिटीज से बचाने में भी मदद करता है। इसके अर्क में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने, इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने और डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं को कम करने की क्षमता होता है। ऐसे में यह डायबिटीज से पीड़ित या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण

लीची के बीज के अर्क मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इसे कई मायनों में फायदेमं बनाता है। ये अर्क पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और प्रोएंथोसाइनिडिन से भरपूर हैं, जो शरीर में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेल कम होता है और कैंसर, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

त्वचा के लिए गुणकारी

सेहत के लिए साथ-साथ लीची बालों के लिए भी अच्छी होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि लीची के बीज त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। लीची के बीज के अर्क में मौजूद पॉलीफेनोल्स की भारी मात्रा त्वचा की लोच और हाइड्रेशन में सुधार करने में मदद करता है। साथ ही यह झुर्रियों को कम करता है, जिससे स्किन युवा और चमकदार दिखती है।

कैसे करें लीची के बीज का इस्तेमाल?

लीची के बीच के फायदों के बारे में तो आपने जान लिया, अब बारी है इसका इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में जानने की। आप लीची के बीज को अर्क के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह आमतौर पर कैप्सूल या पाउडर के रूप में मिलता है, जिससे इन्हें अपनी रूटीन में शामिल करना आसान हो जाता है।

इसके अलावा आप घर पर खुद से लीची बीज का अर्क तैयार कर सकते हैं। इसके लिए बीजों को निकालकर अच्छी तरह साफ करें और सूखने दें। एक बार सूख जाने पर बीजों को ब्लेंडर या मसाला ग्राइंडर की मदद से बारीक पीस लें। घर में बने लीची के बीज के इस पाउडर को स्मूदी, दही में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- गुणों का भंडार है मोरिंगा, इसके इस्तेमाल से सेहत ही नहीं त्वचा और बालों को भी मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.