नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक जिंदगी में हर इंसान के पास तनाव बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी बीमारियां जन्म ले रही है। किसी को ऑफिस का तनाव है, तो किसी को पैसे और नौकरी की चिंता है। ये परेशानियां आपका मानसिक स्ट्रेस बढ़ा रही हैं। आप जानते हैं कि ज्यादा सोचने, टेंशन लेने, तनाव, स्ट्रेस के कारण दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, जिससे आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं। आप भी जिंदगी की मूलभूत जरुरतों को पूरा करने के लिए तनाव में रहते हैं तो अपनी इस परेशानी पर अंकुश लगाएं। हम आपको बताते हैं कि किन तरीकों को अपना कर आप मानसिक तनाव को कम कर सकते है।

तनाव से बचने के उपाय

व्यायाम करें

अगर आप मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज करने की आदत डालें। नियमित रूप से व्यायाम करने के कई लाभ हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि व्यायाम से मस्तिष्क में रक्त संचार बढ़ता है, एक्सरसाइज मूड और तनाव की स्थिति को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। साथ ही एंडोर्फिन शरीर में फील-गुड हार्मोन को रिलीज करता है।

दिनचर्या बनाएं

यदि आप अपने शरीर और मस्तिष्क को शांत करना चाहते हैं, तो सोने से कम से कम एक घंटे पहले आराम करें। अपने स्मार्टफोन को नीचे रखें उसमें वक्त नहीं बिताएं। गर्म पानी से नहाएं, किताब पढ़े, म्यूजिक सुने और ध्यान करें। मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ये सभी आदतें बहुत प्रभावी साबित हो सकती है।

कुछ भी खाने से बचें

आधी रात के बाद निकोटीन या कॉफी जैसे उत्तेजक पदार्थों के सेवन करने से बचें, खासकर अगर आपको अनिद्रा की परेशानी है। शराब का सेवन बिलकुल नहीं करें। शराब और कॉफी आपका स्ट्रेस दूर नहीं कर सकती, इसलिए इन चीजों का परहेज करें।

कमरे के तापमान का ध्यान रखें

आपका बेड सोने के लिए आरामदायक होना चाहिए, खासकर आपका तकिया और बिस्तर नर्म हो, जिसपर आपको सुकून से नींद आ सके। इसके अलावा, कमरे का तापमान 60 और 67 डिग्री के बीच रखें। यह तापमान शरीर के लिए सबसे अच्छा है। अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमाग बहुत हल्का महसूस करें तो आप बेडरूम में टेलीविजन न देखें।

                             Written By Shahina Noor