Move to Jagran APP

Yoga For Weight Loss: वजन कम करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, योगासन से स्वास्थ्य भी रहेगा फिट

Yoga For Weight Loss वजन कम करने के लिए आप कम से कम एक घंटे के लिए हर सप्ताह तीन से पांच बार अभ्यास कर सकते हैं। अगर आप पहली बार योगा करना शुरू कर रहे हैं तो आप जल्दबाजी कदापि न करें और धीरे-धीरे शुरू करें ।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 06:43 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 06:43 PM (IST)
Yoga For Weight Loss: वजन कम करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके, योगासन से स्वास्थ्य भी रहेगा फिट
भुजंगासन से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है, जिससे पेट के आसपास जमी चर्बी आसानी से कम हो जाती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जिंदगी की भागदौड़ में हर कोई स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है। सबसे ज्यादा परेशानी मोटापे को लेकर होती है। लेकिन योगासन की खास टिप्स को अपनाकर आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। मोटापा कम होने पर इंसान कई तरह की बीमारियों से भी बच सकता है। दरअसल, मोटापे के कारण इंसान में कई तरह की गंभीर बीमारी पनप जाती है। योगासन से जहां मोटापे को कम किया जा सकता है, वहीं, योगासन के बाद डाइट चार्ट पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल, योगासन को जब हेल्दी खाने के साथ जोड़ा जाता है, तो यह फायदेमंद साबित होता है क्योंकि यह आपके दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन कम करने में मदद करता है। योग आपके माइंड को बूस्ट करता है। वजन कम करने के दो जरूरी पहलू हैं, पहला हेल्दी डायट और व्यायाम। 

loksabha election banner

वजन घटाने के लिए कितनी बार करें योग

वजन कम करने के लिए आप कम से कम एक घंटे के लिए हर सप्ताह तीन से पांच बार अभ्यास कर सकते हैं। अगर आप पहली बार योगा करना शुरू कर रहे हैं तो आप जल्दबाजी कदापि न करें और धीरे-धीरे शुरू करें । भले ही 20 मिनट के प्रेक्टिस से शुरू करें और वहां से आगे बढ़ें। यह आपको एनर्जी और लचीलापन पाने में मदद करेगा। ध्यान रखें सप्ताह के एक दिन आप पूरी तरह से खुद को आराम दें। ज्यादा कार्डियोवैस्कुलर बेनिफिट्स के लिए अपने योग प्रेक्टिस को चलने, साइकिल चलाने या स्विमिंग जैसी एक्टिविटी के साथ शेयर करें। 

वजन कम करने के लिए इन खास टिप्स को अपनाएं

1-भुजंगासन

इसका अभ्यास से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है, जिससे पेट के आसपास जमी चर्बी आसानी से कम हो जाती है। इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को कंधों के नीचे रखें। गहरी सांस लेते हुए शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं और करीब 10 से 20 सेकंड्स तक इसी स्थिति में रहें। इसे रोजाना 6 से 7 बार करें। 

2-भेकासन

जल्द से जल्द टमी को कम करना चाहते हैं, तो भेकासन सबसे लाभदायक आसन है। इसे करने के लिए मैट पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपनी कलाई के सहारे धीरे-धीरे सिर को ऊपर उठाएं। अब दाएं घुटने को धीरे-धीरे मोड़ें और दोनों हाथों से बाएं पैर को पकड़कर जांघों तक ले आएं। अब छाती को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं और गहरी सांस लेते हुए इस आसन में 45 से 60 सेकंड तक इसी पोज में रहें। इसे रोजाना 2 से 3 बार करें। 

3-वीरभद्रासन

अपनी जांघों और कंधों को टोन करना है तो आप इस आसन को करें। वीरभद्रासन करने के कुछ ही मिनटों के बाद आपको टाइट क्वाड मिलेंगे। ये योगासन आपके पीठ के एंड, पैरों और बाहों को टोन करने के साथ-साथ आपके संतुलन को बेहतर बनाता है। यह आपके पेट को टोन करने में भी मदद करता है और अगर आप स्थिति को बनाए रखते हुए अपने पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हैं तो आपको फ्लैट पेट मिलता है।

4-त्रिकोणासन

त्रिकोणासन पाचन में सुधार करने के साथ-साथ पेट और कमर में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है। यह पूरे शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ाता करता है। इस आसन को करने से कमर से ज्यादा फैट बर्न, जांघों और हैमस्ट्रिंग में ज्यादा मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती है।

5-सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार मांसपेशियों को वॉर्म करने और ब्लड फ्लो करने के अलावा, यह अधिकांश प्रमुख मांसपेशियों को फैलाता है और टोन करता है, कमर को कम करता है, हाथों को टोन करता है, पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है, और मेटाबॉलिज्म को संतुलित करता है। सूर्य नमस्कार अच्छे हेल्थ का एक संपूर्ण पैकेज है और वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.