नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना संक्रमण के इस माहौल में लोग पश्चिमी चिकित्सा के बजाय आयुर्वेद और पौधे-आधारित उपचार करने पर जोर दे रहे हैं। पौधे और जड़ी-बूटियां आयुर्वेद का एक अहम हिस्सा हैं जिसका इस्तेमाल प्राचीन काल से रोगों का उपचार करने में किया जा रहा है। भारत और चीन ऐसे देश है जो सबसे ज्यादा जड़ी बूटियों से रोगों का निदान करते है। कई औषधीय पौधे हैं जिनका उपयोग आम बीमारियों जैसे सर्दी, जुकाम, पेट की समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है। इन मेडिस्नल प्लांट को आप अपने गार्डन में लगा सकते हैं और उसका लाभ उठा सकते हैं। ये सभी पौधे आपके घर में एक छोटे से प्लांटर में उगाए जा सकते हैं। आप छोटी-छीटी बीमारियों का इलाज करने के लिए डॉक्टर के पास जाने से पहले इन जड़ी बूटियों का उपयोग करें।

तुलसी:

तुलसी हर घर में होनी चाहिए। इसका उपयोग आम सर्दी, बुखार और पाचन संबंधी समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है। इसके औषधीय गुणों के अलावा, तुलसी हवा को भी साफ करती है।

गेंदे का फूल:

गेंदे का फूल स्किन की कई समस्याओं के उपचार में किया जाता है। गेंदे का फूल स्किन के मुहांसे, दाग-धब्बे और सनबर्न का उपचार करता है। गेंदा के अर्क के साथ किसी भी लोशन या क्रीम को मिला कर लगाने से स्किन की समस्याएं दूर हो जाती है। गेंदे का उपयोग पाचन समस्याओं और अल्सर का इलाज करने में भी किया जाता है।

पुदीने का पौधा:

पुदीना न केवल आपके खाने का स्वाद और अच्छी खुशबू देता है बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी शामिल है। यह अपच को ठीक करने और घावों को भरने में मदद करता है। पुदीने का फेस पैक आपको मुहांसों और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। आप इसे स्किन टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

लैमन ग्रास का पौधा लगाएं:

लैमन ग्रास एक ऐसा सुगंधित पौधा जिसमें विटामिन बी 2, विटामिन बी 1, विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम, मैंगनीज और अन्य आवश्यक खनिजों तत्व प्रचूर मात्रा में मौजूद है। यह न केवल आपकी चाय या अन्य व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह पीरियडस के दर्द और गले में खराश से राहत देता है। यह नींद की परेशानी और तनाव के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सुगन्धित जड़ी बूटी में एंटी-पायरेटिक गुण भी होते हैं जिसका इस्तेमाल बुखार के उपचार के लिए भी किया जाता है।

मेथी का पौधा: मेथी के पत्ते भारत में एक लोकप्रिय सब्जी है। पत्ते और बीज दोनों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। मेथी के पत्ते आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखते हैं, सांस की समस्याओं का इलाज करते हैं, बुखार का इलाज करते हैं। मेथी आपके बाल घने और लंबे करती है। मेथी एनीमिया का इलाज करती हैं और पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज करती हैं।

                     Written by Shahina Noor

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस