नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्म खाने का स्वाद ही अलग होता है। खाना कितना भी स्वादिष्ट क्यों नहीं हो, लेकिन ठंडा खाना अच्छा नहीं लगता। कई बार हम भूख में जल्दी-जल्दी गर्म खाना खा लेते हैं, जिससे हमारी ज़ुबान जल जाती है। कई बार अनजाने में गर्म चाय और कॉफी का सेवन करने से भी हमारी जीभ जल जाती है जिसकी वजह से जीभ पर छाले आ जाते हैं। जीभ के छालों की वजह से खाना-पीना दूभर हो जाता है। गर्म खाने से अगर आपकी भी जुबान जल जाती है तो उसकी जलन से राहत पाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस जलन से जल्द ही राहत पा सकते हैं।

जीभ जलने पर बर्फ या आइसक्रीम का सेवन करें:

खाने या चाय-कॉफी से आपकी जीभ जल जाती है तो आप आइसक्रीम का सेवन करें आपको राहत मिलेगी। आइसक्रीम जीभ की सूजन को कम करेगी और जीभ को आराम देगी। आप जीभ पर बर्फ को रखकर उसे चूस सकते हैं इससे आपका मुंह हाइड्रेट रहता है। आप ठंडा-ठंडा जूस या ठंडा पानी भी पी सकते हैं।

शहद का सेवन करें:

शहद में जीवाणुरोधी और सूजनरोधी गुण मौजूद होते हैं, जो जलन को कम करने में बेहद मददगार है। अपने मुंह में एक चम्मच शहद डालें और इसे निगलने से पहले थोड़ी देर मुंह में रहने दें। जल्द छालों से निजात पाने के लिए इसे दो-तीन बार इसी तरह मुंह में रखें।

दही से करें उपचार:

दही जली हुई जीभ का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। इसमें ठंडक देने वाले गुण मौजूद होते हैं। जीभ जलने के तुरंत बाद एक चम्मच दही खाएं। एक चम्मच दही लें और इसे निगलने से पहले कुछ मिनटों के लिए अपनी जीभ पर रखें आपको आराम मिलेगा।

चीनी से भी मिलेगा आराम:

अगर आपकी जीभ चाय-कॉफी या खाने से जल गई है तो थोड़ी सी चीनी जीभ पर रखें और उसे मेल्ट होने दें। जब जीभ पर चीनी मेल्ट हो जाएगी जो जीभ की जलन कम हो जाएगी। चीनी का उपाय स्वाद में आए बदलाव को भी ठीक करता है।

एलोवेरा भी जलन को करेगा दूर:

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जीभ की जलन का बेहतरीन इलाज है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा को कुछ देर अपनी जीभ पर लगाएं आपको दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। एलोवेरा जेल क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करता है। इससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है।

पुदीना का करें सेवन:

पुदीना में मेन्थॉल के गुण मौजूद रहते हैं जो जलन वाले हिस्से को सुन्न कर देते हैं और सूजन को कम करते हैं। पुदीने में मौजूद जीवाणुरोधी गुण स्किन को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं। आप जली हुई ज़ुबान पर पुदीने का टूथपेस्ट लगा सकते हैं आपको आराम मिलेगा। 

Edited By: Shahina Noor