Move to Jagran APP

Benefits of Jamun: शुगर लेवल को कंट्रोल करने से लेकर हीमोग्लोबिन बढ़ाने तक, जामुन देता है ये 5 जबरदस्त फायदे

जामुन खाना भला किसे पसंद नहीं होता है। ये सिर्फ स्‍वाद ही नहीं बल्कि सेहत के मामले में भी सबसे ऊपर होता है। हीमोग्लोबिन को बढ़ाने से लेकर वजन घटाने और डायबिटीज से राहत दिलाने के लिए ये काफी फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते हैं कि गर्मियों में डिहाईड्रेशन से निजात दिलाने के साथ ये आपकी सेहत को क्या अन्य फायदे पहुंचा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 16 Apr 2024 07:47 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 07:47 PM (IST)
Benefits of Jamun: शुगर लेवल को कंट्रोल करने से लेकर हीमोग्लोबिन बढ़ाने तक, जामुन देता है ये 5 जबरदस्त फायदे
जामुन खाने से मिलते हैं ऐसे फायदे, कि जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Jamun: गर्मियों में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना काफी जरूरी होता है। ऐसे में ताजे फल और हरी सब्जियों को खाने की सलाह दी जाती है। आइए आज आपको इस मौसम में जामुन खाने के 5 फायदों के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानकर आप भी झट से इन्हें मार्केट से खरीद लाएंगे। यह आयरन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम से रिच होता है और स्वाद की बात करें, तो हल्का खट्टा और कसैला होता है। आइए जान लीजिए इसके सेवन के फायदे।

loksabha election banner

शुगर लेवल को कंट्रोल करे

डायबिटीज की बीमारी में जामुन का सेवन आपको फायदा दे सकता है। चूंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो कि ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने का काम करता है। ऐसे में गर्मी के दिनों में आप जरूर इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस मौसम में ये शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता है।

डिहाइड्रेशन से बचाता है

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी का खतरा रहता है। इन दिनों पसीना ज्यादा बहता है और इसके अलावा भी मौसम के गर्म रहने पर शरीर में पानी की जरूरत बढ़ जाती है, जिसे इस फल के सेवन से पूरा किया जा सकता है। वहीं, इन दिनों लू के चलते उल्टी और दस्त की समस्या होने पर भी आप सेंधा नमक से साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दांतों-मसूड़ों की समस्या हो या फिर जोड़ों का दर्द, फिटकरी के ये 4 फायदे कर देंगे हैरान

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है

शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में भी जामुन काफी मदद करता है। आयरन और विटामिन सी से भरपूर ये फल खून को साफ करने के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा इम्युनिटी बढ़ाने में भी यह पीछे किसी नहीं है।

हार्ट को हेल्दी रखता है

जामुन के सेवन से दिल जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है। बता दें, कि ये हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी कई गंभीर समस्याओं से बचाता है और शरीर में खून के प्रवाह को आसान भी बनाता है। कुल मिलाकर हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाए जाने वाले फलों में यह काफी बेहतर है।

फ्री रेडिकल्स से बचाता है

ढेरों एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह आपको फ्री रेडिकल्स के नुकसान से भी बचाता है। इतना ही नहीं, इसमें कैंसर रोधी गुण भी पाए जाते हैं, ऐसे में रोजाना सेवन करने से कोलोन कैंसर का रिस्क भी कम हो सकता है। हालांकि इस ओर अभी ज्यादा शोध की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- यूं ही नहीं गर्मियों में सुपरफूड कहलाता है खीरा, इन 8 वजहों से आप भी बनाएं डाइट का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.