Move to Jagran APP

Kiwi Benefits: सेहत दुरुस्त करने के साथ ही त्वचा निखारता है कीवी, इन 5 वजहों से आप भी बनाएं इसे डाइट का हिस्सा

गुणों से भरपूर कीवी (Kiwi Benefits) कई तरह से सेहत को फायदा पहुंचाता है। रोजाना इसे खाने से आपकी सेहत दुरुस्त होती है और त्वचा भी बेहतर होती है। इसमें विटामिन सी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने तेजी से घाव भरने और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर में मदद करता है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 28 Mar 2024 06:33 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 06:33 PM (IST)
Kiwi Benefits: सेहत दुरुस्त करने के साथ ही त्वचा निखारता है कीवी, इन 5 वजहों से आप भी बनाएं इसे डाइट का हिस्सा
कीवी खाने से सेहत को मिलेंगे ये शानदार फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Kiwi Benefits: सेहतमंद रहने के लिए फलों को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है। ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर विभिन्न फल हमारी सेहत को अलग-अलग तरीकों फायदा पहुंचाते हैं। यही वजह कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी फ्रूट्स को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। कीवी (Kiwi) इन्हीं फलों में से एक है, जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, तेजी से घाव भरने और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर में मदद करता है। आइए जानते हैं इससे होने वाले कुछ फायदे-

loksabha election banner

यह भी पढ़ें-  Heart Health का रखने चाहते हैं ख्याल, तो इन डेयरी प्रोडक्ट्स को बनाएं डाइट का हिस्सा और इन्हें करें आउट

दिल को सेहतमंद बनाए

कीवी में सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो इसे दिल के लिए बेहतर विकल्प बनाता है। इसमें मौजूद हाई पोटेशियम कंटेंट ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और स्ट्रोक और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

पाचन बेहतर करे

कीवी डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है, जिसकी वजह से यह पाचन को बेहतर बनाने में सहायता करता है, कब्ज को रोकता है और हेल्दी गट माइक्रोबायोम का समर्थन करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

कीवी में मौजूद फाइबर कंटेंट और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे कम मात्रा में सेवन करने पर यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए बेहतरीन फल बन जाता है।

वजन घटाने में मददगार

कीवी में कैलोरी कम होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है, जिससे यह एक पेट भरने वाला नाश्ता बन जाता है, जो भूख को नियंत्रित करने और वजन कम करने के प्रयासों में मदद करता है।

त्वचा को बेहतर बनाए

कीवी में विटामिन सी और ई की मात्रा कोलेजन सिंथसिस को बढ़ावा देती है, जो त्वचा की लोच बनाए रखने, झुर्रियों को कम करने और सूरज के डैमेज से बचाने में मदद करते हैं।

विटामिन सी में उच्च

कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई और पॉलीफेनोल्स जैसे विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

कीवी में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन, दो महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो उम्र से संबंधित मेकुलर डिजनरेशन से बचाकर विजन में सुधार करके आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें-  क्या आपको है अपने दिल और दिमाग से प्यार? तो कभी न करें तेल का दोबारा इस्तेमाल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.