Move to Jagran APP

Benefits of Anjeer: वजन घटाने में बेहद कारगर है अंजीर, जानें इसके अन्य गजब के फायदे

Benefits of Anjeer सेहतमंद रहने के लिए लोग अक्सर कई सारे उपाय अपनाते हैं। कई लोग खुद को हेल्दी रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं। कई पोषक तत्वों से भरपूर ड्राईफ्रूट्स कई तरह से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। अंजीर इन्हीं में से एक जिसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sat, 26 Aug 2023 10:55 AM (IST)Updated: Sat, 26 Aug 2023 10:55 AM (IST)
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है अंजीर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits of Anjeer: ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अलग-अलग तरह के इन ड्राई फ्रूट्स के विभिन्न फायदे होते हैं, जिनकी वजह से लोग इन्हें अपनी डाइट में शामिल करते हैं। अंजीर इन्हीं में से एक है, जिसका सेवन आमतौर पर बादाम या किशमिश की तरह नहीं किया जाता है, लेकिन अंजीर के स्वास्थ्य लाभ इसे एक ऐसा ड्राई फ्रूट बनाते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद है।

loksabha election banner

अंजीर को बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह विटामिन और मिनरल्स का एक समृद्ध स्रोत है, जिसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और आयरन शामिल हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदों के बारे में-

पाचन को बढ़ावा दे

अंजीर फाइबर से भरपूर होता है, जो कब्ज को रोकने में मदद करता है और आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के लिए प्रीबायोटिक या भोजन स्रोत के रूप में कार्य करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाए

अंजीर कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि जैसी हड्डियों के पोषक तत्वों का एक अच्छा सोर्स है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकता है।

ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करें

अंजीर पोटेशियम से भरपूर होता है, जिसकी वजह से यह शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए यह मधुमेह रोगियों के लिए चीनी का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

हृदय रोग का खतरा कम करे

फाइबर से भरपूर अंजीर शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम कर सकता है, जो अक्सर हृदय रोग की घटना के लिए जिम्मेदार होते हैं। सूखे अंजीर में हाई एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ ब्लड प्रेशर कम करने वाले गुण शरीर से फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाते हैं, जो भविष्य में कोरोनरी धमनियों में रुकावट पैदा करते हैं और कोरोनरी हार्ट डिजीज को दूर रखते हैं।

वजन कम करने में कारगर

इसके हाई फाइबर कंटेंट के अलावा, इसमें कैलोरी कम होती है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है। अंजीर में डाइटरी फाइबर होता है, जो लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है, जिसकी वजह से आप ज्यादा खाने से बचते हैं, जिससे कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.