Move to Jagran APP

Eye Health: आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये आदतें

Eye Health बढ़ती उम्र में भी आंखों को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो समय-समय पर जांच कराते रहें साथ ही कुछ और भी आदतों को अपने रूटीन में करें शामिल। इससे आप आंखों से होने वाली कई समस्याओं से बचे रहेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 23 Mar 2023 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 07:34 AM (IST)
Eye Health: आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये आदतें
Eye Health: आंखों की हेल्थ के लिए अपनाएं ये आदतें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Eye Health: जब आंखों के हेल्दी रखने की बात आती है, तो ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि समय-समय पर आई टेस्ट (आंखों की जांच) कराना काफी होता है। लेकिन सिर्फ इतना करना काफी नहीं। जांच के साथ ही अच्छा खानपान, स्क्रीन टाइम कम करना जैसी चीज़ें भी आंखों को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। वहीं अगर आप चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो कुछ और चीज़ों का भी ध्यान रखना पड़ता है। तो आइए जानते आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए किन आदतों को अपनाना है जरूरी। 

loksabha election banner

हेल्दी डाइट लें

आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में ओमेगा -3 फैटी एसिड, जिंक, विटामिन सी (C) और ई (E) रिच फूड्स को शामिल करें। इसके अलावा हरी सब्जियां, सैल्मन फिश, अंडे, साबुत अनाज, चिकन और खट्टे फलों में भी आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।  

आंखों को धूप से बचाएं

सूरज की अल्ट्रावायोलेट (UV) किरणें हमारी त्वचा को ही नहीं बल्कि आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए, जब धूप होती है या जब आप बहुत अधिक चकाचौंध वाली जगह पर होते हैं, जैसे कि बर्फ या पानी के पास, धूप का चश्मा (सनग्लासेस) पहनें। 100% यूवी (UV) संरक्षण वाले ऐसे धूप के चश्मे में(सनग्लासेस) अपने बैग में जरूर रखें। 

स्क्रीन स्मार्ट बनें

हालांकि लैपटॉप पर काम करना आपकी आंखों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, लेकिन स्क्रीन पर लगातार देखना स्क्रीन थकान (स्क्रीन फटीग) का कारण बन सकती है, जिसमें गले में खराश, खुजली, या थकी हुई आंखें, सिरदर्द और थोड़ी देर के लिए धुंधला दिखाई देना शामिल है। स्क्रीन पर काम करते समय 20 -20 -20 का रूल अपनाएं। हर 20 मिनट में, अपनी दृष्टि को 20 सेकंड के लिए, अपने सामने 20 फीट की दुरी तक ले जाएं। यह आंखों के तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

कान्टैक्ट लेंस केयर

यदि आप कान्टैक्ट लेंसेस पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उनकी अच्छी देखभाल कर रहे हैं। इंफेक्शन के खतरे को कम करने के लिए, अपने कान्टैक्ट लेंसेस डालने या हटाने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं। कभी भी अपने लेंस पहनकर न नहाएं, न सोएं और न ही स्वीमिंग क्योंकि इससे इंफेक्शन के साथ ही आंखों की रोशनी जाने का भी खतरा हो सकता है।

धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान आपके फेफड़ों के लिए जितना हानिकारक है, उतना ही आपकी आंखों के लिए भी। अध्ययनों ने साबित कर दिया है कि धूम्रपान उम्र से संबंधित धब्बेदार विकृति (मैकुलर डीजनरेशन), मोतियाबिंद, और ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचाने का जोखिम बढ़ाता है, ये सभी आंखों की रोशनी जाने की वजह बन सकते हैं। 

(Dr. Ajay Sharma Chief Medical Director of EyeQ से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.